Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maha Kumbh: प्रमुख सचिव ने लिया कार्यों की प्रगति का जायजा, हर दिन होगी रिपोर्ट

महाकुंभ 2025 की तैयारियों में तेजी लाने के लिए प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने निर्देश दिए हैं। अब हर दिन महाकुंभ के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली जाएगी। बाढ़ और बारिश के कारण पिछड़ रहे कार्यों को पूरा करने के लिए मैनपावर और वर्कआवर बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 15 नवंबर तक सभी कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 26 Sep 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद l सौ. सूचना विभाग।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ 2025 के कार्यों के पिछड़ने पर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने चिंता जताई है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के आइट्रिपलसी सभागार में बुधवार को महाकुंभ से संबंधित साढ़े छह हजार करोड़ रुपये की 418 परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान उन्होंने अब युद्ध स्तर पर काम कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अब किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि कार्यों की अंतिम तिथि (डेड लाइन) में अब 50 दिन ही शेष हैं।

चुनौतियों को स्वीकार करते हुए इसी समय में सभी कार्य पूरे कराने होंगे। उन्होंने कहा कि वह अब प्रत्येक दिन महाकुंभ के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट लेंगे। रोज रात में वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रगति की समीक्षा करेंगे।

महाकुंभ को दिव्य, भव्य एवं नव्य बनाने के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों की परियोजनाओं की प्रमुख सचिव ने प्रगति की जानकारी ली। महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने सभी परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति के बारे में बताते हुए पर्ट चार्ट के अनुसार पीछे चल रहे क्रिटिकल प्रोजेक्ट्स के बारे में आवश्यक जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें-संत-महात्माओं और कल्पवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है! सीएम योगी ने Maha Kumbh में राशन की दरों में की कटौती

इसके अंतर्गत बाढ़ एवं वृष्टि के कारण सिंचाई विभाग द्वारा कराए जा रहे पक्के घाटों के निर्माण के कार्यों में आ रही समस्या पर प्रमुख सचिव ने खासतौर पर चिंता जताई।

बारिश रुकने पर अब सभी प्रोजेक्ट में मैनपावर व वर्कआवर बढ़ाते हुए समय पर कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि किसी भी हाल में 15 नवंबर तक कार्यों को पूरा करें। बैठक के पहले उन्होंने किला स्थित अक्षयवट कारिडोर, पातालपुरी मंदिर के साथ बड़े हनुमान मंदिर कारिडोर का भी निरीक्षण किया।

बैठक में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, एडिशनल सीपी एन.कोलांचि, डीएम रविंद्र कुमार मांदड़, पीडीए उपाध्यक्ष अमित पाल शर्मा, सीडीओ गौरव कुमार, नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग, एडीएम मेला दयानंद प्रसाद व विवेक चतुर्वेदी, एडीएम वित्त एवं राजस्व विनय कुमार सिहं, एसडीएम मेला विवेक शुक्ला भी मौजूद रहे।

प्राइवेट अस्पतालों के बेड भी होंगे आरक्षित

प्रमुख सचिव ने स्वास्थ्य विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान एडी हेल्थ को इमर्जेंसी के लिए बेड तैयार रखने के दृष्टिगत प्राइवेट हास्पिटल से भी बात करने को कहा, जिससे कुंभ के दौरान निजी अस्पतालों में भी बेड रिजर्व रखे जा सकें। एसआरएन, बेली व काल्विन समेत अन्य सरकारी अस्पतालों में आरक्षित बेड तथा वार्डों में बेहतर व्यवस्था के निर्देश दिए।

रेल टिकट के पीछे मूवमेंट प्लान व मैप हो

प्रमुख सचिव ने रेलवे से समन्वय वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने रेलवे के संबंधित अधिकारियों को अपने आउटरीच प्रोग्राम और वृहद करते हुए टिकट के पीछे यथा संभव मेले के मूवमेंट प्लान तथा मैप दर्शाने की व्यवस्था करने की अपील की है। साथ ही एयरपोर्ट में इन्फार्मेशन एवं इन्क्वायरी बूथ लगाने की व्यवस्था कराने तथा उसकी डिज़ाइन को प्रोफेशनल एडवाइस लेते हुए कराने के निर्देश दिए।

पीडीए, पीडब्ल्यूडी, पीसीएल, सिंचाई के 60 प्रोजेक्ट सबसे पीछे

महाकुंभ के कार्यों की प्रमुख सचिव ने बिंदुवार समीक्षा करते समय इस पर कड़ी नाराजगी जताई कि अब तक जो काम 80-85 प्रतिशत हो जाने थे, वे 60 प्रतिशत ही हो सके हैं। पीडीए के पास कुल 42 सड़कों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण व सौंदर्यीकरण के काम हैं।

वैसे तो पीडीए के सभी कार्य पीछे हैं मगर 15 सड़क परियोजनाओं के कार्य काफी पिछड़े हैं। ये सड़कें दिसंबर तक में पूरा हो सकेंगी। इसी तरह सिंचाई विभाग के पक्के घाटों तथा रिवर फ्रंट टाइप रोड्स प्रोजेक्ट के कार्य भी दिसंबर तक पूरे हो सकेंगे।

उप्र प्रोजेक्ट्स कार्पोरेशन के प्रोजेक्ट भी नवंबर के अंत तक पूरे हो पाएंगे। सेतु निगम का सूबेदारगंज आरोबी भी दिसंबर तक में बन पाएगा। अन्य आरओबी व आरयूबी भी दिसंबर के पहले सप्ताह तक ही बन सकेंगे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में एक अक्षर के गलत प्रयोग ने लगा दी ढाई करोड़ की चपत

महाकुंभ के शाही स्नान पर्व

  • मकर संक्रांति - 15 जनवरी 2025
  • मौनी अमावस्या -29 जनवरी 2025
  • वसंत पंचमी - 03 फरवरी 2025

महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्व

  • पौष पूर्णिमा - 13 जनवरी 2025
  • अचला सप्तमी - 04 फरवरी 2025
  • माघी पूर्णिमा - 12 फरवरी 2025
  • महाशिवरात्रि - 26 फरवरी 2025

खास बातें

  • -06 हजार हेक्टेयर करीब क्षेत्रफल में बसाया जाएगा महाकुंभ मेला
  • -25 सेक्टर में होगा पूरा मेला क्षेत्र, 30 पांटून पुलों का होगा निर्माण
  • -20 अस्थायी थाने, 68 पुलिस चौकी, 82 अग्निशमन केंद्र भी बनेंगे
  • -07 लाख वाहनों की क्षमता वाले 112 पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे
  • -30 स्नान घाट बनाए जाएंगे गंगा किनारे, आठ किमी नदी में बैरीकेडिंग
  • -1.5 लाख टायलेट्स होंगे, 26 हजार स्वच्छता कर्मी होंगे तैनात
  • -03 हजार वालंटियर व गाइड लगाए जाएंगे इन विदेशी मेहमानों के लिए
  • -23 सौ सीसीटीवी कैमरे से महाकुंभ मेला की निगरानी, दो कमांड सेंटर