Move to Jagran APP

महाकुंभ को लेकर बड़ी अपडेट, मेला क्षेत्र में नहीं उड़ाए जा सकेंगे ड्रोन; वरना होगी कानूनी कार्रवाई

महाकुंभ 2023 में सुरक्षा के मद्देनजर पूरे मेला क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के साथ ही एंटी-ड्रोन सिस्टम के जरिए ड्रोन को नष्ट भी किया जाएगा। इस बार महाकुंभ में 45 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है ऐसे में सुरक्षा को लेकर कोई भी चूक नहीं बरती जा रही है।

By Tara Gupta Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में ड्रोन उड़ाने वालों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। दिव्य, भव्य और सुरक्षित महाकुंभ में पूरे मेला क्षेत्र में किसी भी तरह का ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकेगा। ऐसा करने वाले व्यक्ति के खिलाफ न केवल कानूनी कार्रवाई की जाएगी, बल्कि एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए उस ड्रोन को नष्ट भी कर दिया जाएगा। महाकुंभ में श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों और पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

महाकुंभ में सुरक्षा का मजबूत घेरा बनाया जा रहा है। इसमें कई तरह की पाबंदियां भी लगाई जा रही हैं, जिससे स्नानार्थियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

इस बार महाकुंभ में 45 करोड़ लोगों के आने का अनुमान

महाकुंभ में देश-विदेश से करीब 45 करोड़ श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों और पर्यटकों के आने का अनुमान है। ऐसे में वीडियो या फोटो शूट करने के लिए उड़ाए जाने वाले ड्रोन से सुरक्षा को कमजोर किए जाने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस अथवा प्रशासन की ओर से ही ड्रोन का इस्तेमाल किया सकेगा।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मेला में साफ्ट और हार्ड स्किल के एंटी ड्रोन सिस्टम की व्यवस्था की जा रही है। ताकि मेला क्षेत्र में उड़ने वाले किसी भी संदिग्ध ड्रोन को तत्काल नष्ट किया जा सके। एडीजी जोन भानु भास्कर ने बताया कि महाकुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें- ‘लिव इन रिलेशन में रहने पर भी चल सकता है दहेज हत्या का केस’, इलाहाबाद हाई कोर्ट का अहम फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें