Move to Jagran APP

Mahakumbh 2025 : महाकुंभ को लेकर 70 हजार रेल अफसरों-कर्मियों की छुट्टियां रद, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दिए आदेश

प्रयागराज जंक्शन से वह निरीक्षण यान परख से फाफामऊ स्टेशन पहुंचे। फाफामऊ में उन्होंने अमृत स्टेशन योजना के तहत हो रहे विकास कार्यों को देखा तथा समय पर पूरे करने के निर्देश दिए। फाफामऊ-सहसों मार्ग पर निर्माणाधीन रोड ओवर ब्रिज के प्रगति को देखा। फाफामऊ जंक्शन तथा प्रयाग जंक्शन स्टेशनों पर महाकुंभ के तहत कराए जाने वाले सभी कार्यों का अवलोकन किया।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने 9 स्टेशनों का निरीक्षण किया।
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ की तैयारियां परखने शनिवार को प्रयागराज आए चेयरमैन रेलवे बोर्ड (सीआरबी) सतीश कुमार ने मेला के दौरान पांच मंडलों प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, झांसी व आगरा के लगभग 70 हजार रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को अवकाश न देने के निर्देश दिए हैं। कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक जनसमागम है। ऐसे में पूरे रेल परिवार को मनोयोग से श्रद्धालुओं की सेवा के लिए जुट जाना चाहिए। बोले, आकस्मिक स्थिति पर अवकाश देने से मना न करें मगर सामान्य स्थिति में छुट्टी न दी जाए।

1200 स्पेशल ट्रेनें होंगी संचालित

अधिकारी और कर्मचारी खुद भी इस महाआयोजन को लेकर अपनी जिम्मेदारी समझें तथा गैर जरूरी छुट्टियां न लें। महाकुंभ को लेकर रेलवे की ओर से लगभग 1200 स्पेशल ट्रेनें संचालित की जाएंगी, जिसमें 900 से ज्यादा गाड़ियां प्रमुख स्नान पर्वों पर चलाई जाएंगी, ऐसे में अवकाश देने से परिचालन में प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने संसाधनों को बढ़ाने के साथ 24 घंटे कार्य करोन को कहा।

निर्देश दिए कि मंडल रेल प्रबंधक मेला अवधि में प्रमुख स्नान पर्वों में अपने अधिकार क्षेत्र में डी माइनस वन से डी प्लस टू तक कैंप करेंगे। फुट ओवर ब्रिजों पर लाइटिंग और बैक अप व्यवस्था रहे। एफओबी क्षेत्र पर विशेष ध्यान देते हुए सीसीटीवी फुटेज की सघन निगरानी के भी उन्होंने निर्देश दिए। परिचालन को सुचारू और अच्छा बनाने के क्रू प्लानिंग को भी एकदम सही रखने की बात उन्होंने कही।

प्रमुख स्टेशनों का किया निरीक्षण

सीआरबी शनिवार सुबह प्रयागराज पहुंचे। उन्होंने सभी प्रमुख नौ स्टेशनों का पहले निरीक्षण किया और फिर शाम को अफसरों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। निरीक्षण की शुरुआत फाफामऊ स्टेशन से किया।

प्रयागराज जंक्शन से वह निरीक्षण यान परख से फाफामऊ स्टेशन पहुंचे। फाफामऊ में उन्होंने अमृत स्टेशन योजना के तहत हो रहे विकास कार्यों को देखा तथा समय पर पूरे करने के निर्देश दिए। फाफामऊ-सहसों मार्ग पर निर्माणाधीन रोड ओवर ब्रिज के प्रगति को देखा। फाफामऊ जंक्शन तथा प्रयाग जंक्शन स्टेशनों पर महाकुंभ के तहत कराए जाने वाले सभी कार्यों का अवलोकन किया।

समय रहते काम पूरे करने के निर्देश 

निर्धारित समय में उच्च गुणवत्ता के साथ काम पूरा करने के निर्देश दिए। प्रयाग जंक्शन के पास क्रासिंग संख्या 76 पर आरओबी तथा क्रासिंग संख्या 77 पर आरयूबी के निर्माणाधीन कार्य को भी देखा। स्थानीय लोगों की समस्याओं का नियमानुसार निस्तारण का आश्वासन दिया।

फाफामऊ एवं प्रयाग स्टेशनों पर निर्माणाधीन स्टेशन भवन का कार्य, प्रस्तावित होल्डिंग एरिया, स्टेशन परिसर, यात्री सुविधाएं, मेला अवधि में यात्रियों एवं श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था एवं यात्रियों की सुविधा के लिए अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया।

प्रयागराज जंक्शन पर कंट्रोल टावर से क्राउड मैनेजमेंट प्लान को समझा

प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर चेयरमैन ने सिटी साइड से निरीक्षण शुरू किया। प्लेटफार्म नंबर एक पर आश्रय स्थलों को देखा। पर्किंग, कंट्रोल टावर में लगी स्क्रीन और कंट्रोल टावर के ओवरआल इंचार्ज के बारे में भी पूछने के साथ ही स्नान दिवसों पर सिंगल कमांड के विषय में भी बात की और उच्च गुणवत्ता वाले इक्विपमेंट से अनाउंसमेंट के निर्देश दिए। स्टेशन पर प्लेटफार्म एवं परिक्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया और गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का निर्देश दिए। प्रयागराज जंक्शन पर कंट्रोल टावर से क्राउड मैनेजमेंट प्लान के बारे में जानकारी ली। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।