Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh 2025: स्नान पर्व के लिए चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेनें, दीपावली से शुरू होगा का ट्रायल

महाकुंभ 2025 को लेकर रेलवे की तैयारियों जोरों पर है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 1200 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। दीपावली से छठ तक इन विशेष ट्रेनों का ट्रायल चलाया जाएगा। इस दौरान रेलवे अपनी संचालन क्षमता बढ़ाने और व्यवहारिक समस्याओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। 1200 में से 900 ट्रेनें स्नान पर्वों के लिए होंगी।

By amarish kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 04 Sep 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
विशेष ट्रेनों के लिए दीपावली से छठ तक होगा ट्रायल (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ के दौरान अधिकतम संख्या में चलने वाली विशेष ट्रेनों का ट्रायल दीपावली से शुरू हो जाएगा जो छठ पूजा के बाद तक चलेगा। इससे रेलवे अपनी संचालन क्षमता को बढ़ाने, व्यवहारिक समस्याओं को दूर करने, स्पीड, ठहराव व रणनीतिक रूप से स्वयं को तैयार करेगा।

संगम तट पर जनवरी 2025 में लगने वाले महाकुंभ मेले के दौरान 1200 विशेष ट्रेनों का इंतजाम रेलवे कर रहा है। इसमें 900 ट्रेनें तो केवल स्नान पर्व के लिए चलेंगी। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से लेकर नवंबर के प्रथम पखवारे तक लगभग 18 दिनों तक त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

विशेष ट्रेनों के लिए चुने गए नौ स्टेशन

महाकुंभ में विशेष ट्रेनों के लिए नौ रेलवे स्टेशन चुने गए हैं। जिसमें उत्तर मध्य रेलवे के सूबेदारगंज, प्रयागराज जंक्शन, छिवकी व नैनी रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। जबकि उत्तर रेलवे प्रयाग व फाफामऊ रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेनें चलाएगा। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे ने झूंसी और रामबाग स्टेशन से विशेष ट्रेनों के संचालन की रणनीति बनाई है। विकल्प के तौर पर प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन भी मौजूद रहेगा।

यह भी पढ़ें- UP News: प्रयागराज में सीएम योगी का ऐलान, 'माफिया को मिट्टी में मिलाएंगे, बेटियों की सुरक्षा सर्वोपरि'

मौनी अमावस्या पर चलेंगी सर्वाधिक ट्रेनें

महाकुंभ 2025 में प्रथम शाही स्नान पौष पूर्णिमा यानी 13 जनवरी को और द्वितीय शाही स्नान मकर संक्रांति 14 जनवरी को होगा। ऐसे में लगातार चार दिन विशेष ट्रेनों का संचालन होगा। सर्वाधिक ट्रेनें तृतीय शाही स्नान मौनी अमावस्या पर 29 जनवरी पर एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक चलेंगी। इसके अलावा तीन फरवरी को वसंत पंचमी, 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा व 26 फरवरी को महाशिवरात्रि के दौरान विशेष ट्रेन उपलब्ध होंगी।

महाकुंभ में विशेष ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे तैयार है। त्योहारों पर यात्रियों की सुविधा के लिए अधिकतम ट्रेनें चलेंगी, इससे हम कुंभ की अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे सकेंगे।

-शशिकांत त्रिपाठी, सीपीआरओ, एनसीआर

यह भी पढ़ें- UP News: सील हुआ नकली नोट छापने वाला मदरसा, जांच के दौरान मिली कई गड़बड़ियां; जल्द चलेगा बुलडोजर