Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh 2025: प्रयागराज के लोगों के लिए खुशखखबरी, इन सड़कों का होगा चौड़ीकरण; महाकुंभ में चलेंगी 1200 स्पेशल ट्रेने

संगम नगरी में 2025 में लगने वाले महाकुंभ से पहले रेलवे स्टेशनों तक पहुंच आसान बनाई जाएगी। स्टेशन रोड चौड़ी होंगी उन्हें अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इस बार महाकुंभ में रेलवे 1200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन होना है ऐसे में भीड़ के रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में आसानी हो इसके लिए विशेष इंतजाम होंगे। प्रयागराज छिवकी नैनी स्टेशन की सड़कों के चौड़ीकरण के साथ उन्हें अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा।

By amarish kumarEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Fri, 24 Nov 2023 07:17 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज के लोगों के लिए खुशखखबरी, इन सड़कों का होगा चौड़ीकरण; महाकुंभ में चलेंगी 1200 स्पेशल ट्रेने

जागरण संवाददाता, प्रयागराज।  संगम नगरी में 2025 में लगने वाले महाकुंभ से पहले रेलवे स्टेशनों तक पहुंच आसान बनाई जाएगी। स्टेशन रोड चौड़ी होंगी, उन्हें अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इस बार महाकुंभ में रेलवे 1200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन होना है, ऐसे में भीड़ के रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में आसानी हो इसके लिए विशेष इंतजाम होंगे। प्रयागराज छिवकी, नैनी स्टेशन की सड़कों के चौड़ीकरण के साथ उन्हें अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इस पूरी रोड पर रोशनी के लिए लाइटें लगेंगी।

जबकि मीरजापुर रोड पर छिवकी जाने वाले रास्ते पर एक बड़ा साइनेज लगेगा। गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आयोजित रेलवे और जिला प्रशासन की बैठक में डीआरएम हिमांशु बडोनी ने रेलवे की तैयारियों को साझा किया।

बताया कि नैनी जंक्शन के यात्री आश्रय संख्या चार व पांच में पानी एवं शौचालय की व्यवस्था होगी। जसरा यार्ड के निकट आरओबी, सुबेदारगंज स्टेशन आरओबी , सलोरी आरओबी, बेगम बाजार आरओबी का निर्माण महाकुंभ से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

प्रयागराज जंक्शन पर प्लेटफार्म एक की ओर वेटिंग एरिया व होल्डिंग एरिया बनेगा। रेल पटिरयों से जुड़े सड़क मार्ग पर फाटक बंद होने से जाम की स्थिति न उत्पन्न हो इसके लिए 19 आरओबी (रेल ओवर ब्रिज) और आरयूबी (रेल अंडर ब्रिज) बनाए जा रहे हैं। डीआरम ने बताया कि अक्टूबर 2024 तक सभी कार्य पूरा कर लेने का लक्ष्य है।

छह मुख्य स्नान पर तीर्थयात्रियों की संख्या 15 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इन तिथियों पर विशेष ट्रेनों की संख्या सर्वाधिक होगी। ऐसे में प्रयागराज जंक्शन, सूबेदारगंज, छिवकी, नैनी, रामबाग, झूंसी, प्रयागराज संगम, प्रयाग व फाफामऊ स्टेशन को महाकुंभ के लिए विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है। स्टेशन पर ही दिव्य और भव्य प्रयागराज का दर्शन होगा। स्टेशन व उसके निकट के क्षेत्रों व मार्गों का भी सौंदर्यीकरण होगा।

एडीआरएम संजय कुमार सिंह ने कुंभ की तैयारियों पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया। आर्टिफिशियल इंटीलेजेंस, मोबाइल एप, ड्रोन कैमरा, सीसीटीवी आदि से भीड़ नियंत्रण की रणनीति पर सहमति बनी। बैठक में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत और जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने प्रशासनिक तैयारियों के बारे में जानकारी दी। बैठक में महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद वर्चुअली जुड़े।

महाकुंभ में अब तक की तैयारी

  • 45 करोड़ यात्रियों के आने का अनुमान
  • 31 हजार करोड़ रुपये का निवेश
  • 837 करोड़ से आरओबी-आरयूबी का निर्माण
  • 6000 हेक्टेयर में बसेगा महाकुंभ मेला
  • 28 सेक्टर व 30 पांटून पुल बनेंगे
  • 10 हजार बसें, 1200 विशेष ट्रेन, 55 से ज्यादा प्रतिदिन फ्लाइट
  • 16 विभागों के चार हजार अधिकारी
  • कर्मचारी तैयारी में जुटे -एक लाख पुलिस, पीएसी व पैरामिलिट्री के जवान होंगे तैनात
  • 16 अस्थायी थाने, 68 पुलिस चौकी, 82 अग्निशमन केंद्र -92 पार्किंग स्थल पर 1.5 लाख वाहनों की होगी पार्किंग
  • 20 प्रवेश द्वारा से श्रद्धालुओं का अभिनंदन
  • 40 स्नान घाट, नदी में आठ किमी बैरीकेडिंग
  • संगम तट से रेलवे स्टेशन तक एआइ कैमरे
  • रूट वाइज ट्रेनों का संचालन, रंगों के आधार पर यात्री शेड में ठहराव

इसे भी पढ़ें: राजौरी मुठभेड़ में बलिदान हुआ अलीगढ़ का लाल, आठ दिसंबर को होनी थी शादी; सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि