Move to Jagran APP

MahaKumbh 2025: कुंभ नगर का लेआउट तैयार, झूंसी में सबसे ज्यादा सेक्टर; श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सात स्तरीय चक्र

महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रयागराज में कुंभ नगर का लेआउट तैयार हो चुका है। कुल 25 सेक्टरों में मेला क्षेत्र बसाया जाएगा जिसमें से सबसे ज्यादा 14 सेक्टर झूंसी क्षेत्र में होंगे। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सात स्तरीय चक्र बनाया गया है और 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। मेला को 10 जोन 25 सेक्टर 56 थाना 155 पुलिस चौकी में विभाजित किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ की तैयारियों युद्ध स्‍तर पर चल रही है।- जागरण

 जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ की तैयारियों ने अब काफी तेजी पकड़ ली है। पावन संगम की रेती पर जप-तप और प्रवचन-यज्ञ के लिए कुंभ नगर जनपद बसाने की तैयारी भी पूरी हो चुकी है। महाकुंभ मेला का लेआउट तैयार कर लिया गया है। कुल 25 सेक्टरों में मेला क्षेत्र बसाया जाएगा।

लेआउट के मुताबिक सबसे ज्यादा 14 सेक्टर झूंसी क्षेत्र में होंगे। झूंसी क्षेत्र में सेक्टर नंबर 10 से 22 तक होगा। इसके अलावा सेक्टर पांच भी झूंसी क्षेत्र में ही बसाया जाएगा। यहां हेतापट्टी में सेक्टर नंबर 10 होगा जिसके डाउन स्ट्रीम में संगम की ओर बढ़ने पर सेक्टर 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 20, 21 व 22 होगा।

सेक्टर 22 छतनाग के डाउन स्ट्रीम में नागेश्वर मंदिर तक बसेगा। यहां पर ही गंगा पर झूंसी व अरैल मेला क्षेत्र को जोड़ने के लिए दो बड़े पांटून पुल बनाए जाएंगे। सेक्टर नंबर पांच भी झूंसी क्षेत्र में होगी। अरैल क्षेत्र में तीन सेक्टर 23, 24 व 25 बसाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-काशी विश्वनाथ मंदिर में अनाधिकृत प्रवेश और पेड़ा बेचने पर सात के खिलाफ केस

वहीं परेड में सेक्टर एक व दो बसाया जा रहा है। संगम क्षेत्र को सेक्टर संख्या तीन नाम दिया गया है। सेक्टर चार शास्त्री ब्रिज के नीचे दारागंज की ओर होगा। सेक्टर छह नागवासुकि मंदिर के पास शहर की ओर बसेगा। नागवासुकि मंदिर के अप स्ट्रीट में शहर की ओर सेक्टर सात, आठ व नौ सलोरी के अप स्ट्रीम तक बसाया जाएगा।

इन सेक्टरों में अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती शुरू कर दी गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर प्रबंधक, सहायक सेक्टर प्रबंधक की तैनाती की जा रही है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के पद पर एसडीएम रैंक के तथा प्रबंधक पद पर तहसीलदार व नायब तहसीलदार रैंक के अधिकारियों की तैनाती हो रही है। ये अधिकारी और कर्मचारी सेक्टर कार्यालयों रहेंगे। प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर कार्यालय बनाए जाएंगे।

महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को बनाया गया सात स्तरीय चक्र

महाकुंभ में देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सात स्तरीय चक्र बनाया गया है। इसमें 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे। पूरे मेले के दौरान 10 प्रकार के सुरक्षा आपरेशन भी चलाए जाएंगे। मेला क्षेत्र को 10 जोन, 25 सेक्टर, 56 थाना और 155 पुलिस चौकी में विभाजित किया जाएगा।

अभेद्य सुरक्षा घेरा के लिए अहम रणनीति भी बनाई गई है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से तुरंत निपटा जा सके और समय रहते घटना को टाला भी जा सके। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि महाकुंभ-2025 में श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कुल 37,611 पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे।

इसे भी पढ़ें-पाकिस्तान की लड़की से जौनपुर के लड़के का हुआ ऑनलाइन निकाह, वीडियो कॉल पर बोले- 'कुबूल है'

इसमें महाकुंभ मेला क्षेत्र के लिए 22,953 पुलिसकर्मी, कमिश्नरेट के लिए 6887 और जीआरपी के 7771 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। वहीं महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 1378 महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी। पिछले कुंभों की तुलना में इस बार बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी।

पुलिस के अलग-अलग विभागों की भागीदारी के लिहाज से 2013 के महाकुंभ के 22,998 पुलिसकर्मियों की तुलना में इस बार 14,713 पुलिसकर्मियों की अधिक तैनाती होगी। वहीं अर्धकुंभ 2019 की 27,550 पुलिसकर्मियों की तुलना में 10,061 अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।