Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh: 10 हजार वर्गमीटर में बनेगा डिजिटल कुंभ म्यूजियम, एक साथ 2500 लोग कर सकेंगे भ्रमण

महाकुंभ 2025 की तैयारियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है। पर्यटन विभाग प्रयागराज के अरैल रोड नैनी में 21.38 करोड़ रुपये की लागत से 10000 वर्गमीटर में डिजिटल कुंभ संग्रहालय बनाने की योजना बना रहा है जहां श्रद्धालु डिजिटल माध्यमों से समुद्र मंथन देख सकेंगे और कुंभ महाकुंभ सहित अन्य धार्मिक स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 02 Oct 2024 11:46 PM (IST)
Hero Image
यहां श्रद्धालु डिजिटल माध्यमों से समुद्र मंथन देख सकेंगे।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। संगम नगरी में तीन माह बाद शुरू होने वाले महाकुंभ-2025 को भव्य, दिव्य तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रदेश सरकार काफी प्रयत्नशील है। पर्यटन विभाग डिजिटल कुंभ म्यूजियम बनाने की तैयारी में है। यहां श्रद्धालु डिजिटल माध्यमों से समुद्र मंथन देख सकेंगे। 

इसके अलावा, कुंभ और महाकुंभ सहित अन्य धार्मिक-आध्यात्मिक स्थलों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। पर्यटन विभाग महाकुंभ में श्रद्धालुओं को विशिष्ट अनुभव देने के लिए प्रयासरत है। 

इसी क्रम में प्रयागराज में अरैल रोड नैनी में डिजिटल कुंभ म्यूजियम बनाया जाएगा। इसके लिए 21.38 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं, जिसमें छह करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। संग्रहालय का आकार 10 हजार वर्गमीटर होगा, जिसमें एक साथ 2000 से 2500 लोग भ्रमण कर सकेंगे। 

डिजिटल म्यूजियम में समुद्र मंथन की 14 रत्नों वाली गैलरी बनाई जाएगी। डिजिटल माध्यम से समुद्र मंथन के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह के अनुसार म्यूजियम में डिजिटल स्क्रीन सहित अन्य माध्यमों से प्रयागराज महाकुंभ-कुंभ, हरिद्वार, नासिक, उज्जैन कुंभ के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इसके अलावा, लैंडस्केपिंग विकसित की जाएगी। टिकट काउंटर भी बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Mahakumbh 2025: इस बार महाकुंभ में कम हो जाएगा संगम का क्षेत्रफल, IIT एक्सपर्ट्स बढ़ाएंगे सर्कुलेटिंग एरिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें