Move to Jagran APP

MahaKumbh: संगम नगरी में खास होगा VVIP रोड कॉरिडोर, 84 स्तंभों से दिखेगा सृष्टि का सार

महाकुंभ के लिए प्रयागराज में बन रहा वीवीआइपी रोड कॉरिडोर आकर्षण का केंद्र होगा। एयरपोर्ट के सामने इस खास सड़क पर 84 स्तंभ स्थापित किए जाएंगे जो सृष्टि के सार को दर्शाएंगे। इन स्तंभों पर शिव के सहस्त्र नाम लिखे जाएंगे। इस कॉरिडोर से एयरपोर्ट और संगम के बीच की दूरी 25 मिनट में तय की जा सकेगी। सरकार इस परियोजना पर 550 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
बमरौली एयरपोर्ट के बाहर वीवीआइपी रोड कॉरिडोर का इस तरह होगा आकर्षक दृश्य।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ के दृष्टिगत बनाया जा रहा वीवीआइपी रोड कारिडोर देखते ही बनेगा। एयरपोर्ट के ठीक सामने इस विशेष सड़क पर 84 स्तंभ स्थापित किए जाएंगे। लगभग 525 की लंबाई में स्थापित होने वाले ये स्तंभ 84 लाख योनियों को दर्शाएंगे, जिससे सृष्टि का सार प्रदर्शित हो सकेगा।

इसमें शिव के सहस्त्र नाम लिखे जाएंगे। देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को ये स्तंभ आकर्षित करेंगे। स्तंभ लगाने का कार्य शुरू हो गया है।

वीवीआईपी रोड कॉरिडोर एयरपोर्ट से संगम तक के लिए बनाया जा रहा है। इस वीवीआइपी रोड कारिडोर से एयरपोर्ट और संगम के बीच की 16 किमी की दूरी ज्यादा से ज्यादा 25 मिनट में तय की जा सकेगी। एयरपोर्ट के बाहर आधा किमी की दूरी पर यह वीवीआईपी रोड कॉरिडोर बेहद खास होगा।

इसे भी पढ़ें-यूपी में किसानों को एक पखवारे पहले मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, हर तहसील में बनेगा वेदर स्‍टेशन

इस सड़क के दोनों किनारे पर जो स्तंभ स्थापित किए जाएंगे, वे विदेश का लुक देंगे। प्रत्येक स्तंभ 12.5 मीटर की दूरी पर स्थापित होंगे। इनके अगल-बगल रंग-बिरंगे सजावटी फूलदार पौधे रोपे जाएंगे। सड़क कारिडोर की रेलिंग व स्ट्रीट लाइट तथा बेंच एंटीक होगी। इसके डिवाइडर पर आकर्षक पेंटिंग कराई जाएगी।

सफेद पट्टी से सड़क बेहद खूबसूरत दिखेगी। इन स्तंभों पर सरकार 21 करोड़ 30 लाख रुपये खर्च करेगी। सरकार ने इसके निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी भी कर दिया है। इस वीवीआइपी रोड कारिडोर पर बनने वाले सूबेदारगंज आरओबी भी विशेष होगा।

एयरपोर्ट से संगम तक सड़क के किनारे कई स्थानों पर ग्रीनरी विकसित की जाएगी। मकानों, प्रतिष्ठानों व संस्थानों की दीवार तथा चहारदीवारी पर वाल पेंटिंग कराई जाएगी। इस मार्ग पर स्थित चौराहों का विशेष तौर पर सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इस वीवीआइपी कारिडोर के निर्माण पर सरकार लगभग 550 करोड़ खर्च कर रही है।

इसे भी पढ़ें-नेपाल में मुस्लिम महिलाओं को कट्टरता का पाठ पढ़ा रहा दावत-ए-इस्लामी, खोला गया है 'इंस्टीट्यूट'

झूंसी में चौराहे पर लगेंगे छह स्तंभ

-इसके अलावा झूंसी में मुख्य चौराहे के किनारों पर गोलाई में छह स्तंभ लगाए जाएंगे। यहां पर ये स्तंभ 15 मीटर की दूरी पर स्थापित किए जाएंगे। चौराहे का विशेष सौंदर्यीकरण भी कराया जाएगा।

रामपुर में बनेगा शिव द्वार

महाकुंभ को लेकर मीरजापुर मार्ग पर रामपुर के पास शिव द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। इससे अब तीर्थराज में प्रवेश के लिए चारो दिशाओं की सड़क पर विशेष द्वार हो जाएंगे। अभी तक रीवा मार्ग पर, लखनऊ मार्ग पर वाराणसी मार्ग पर द्वार हैं, जिनका गंगा, यमुना व सरस्वती द्वार है। इन सभी का पुनर्विकास का कार्य चल रहा है। मीरजापुर मार्ग पर द्वार नहीं था, जो इस बार बन जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।