Move to Jagran APP

MahaKumbha 2025: CM योगी जल्द करेंगे कुंभ नगर जनपद की घोषणा, 48 गांवों को किया जाएगा शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही कुंभ नगर नाम के अस्थायी जिले की घोषणा करेंगे। यह जिला महाकुंभ 2025 के लिए बनाया जाएगा और पांच महीने तक चलेगा। कुंभ नगर में 48 गांव और मोहल्ले शामिल होंगे और यहां 20 थाने और 65 चौकियां अस्थायी रूप से बनाई जाएंगी। कुंभ नगर की आबादी शहर से ज्यादा होगी और यहां रोजाना 35-40 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ 2025 को भव्‍य बनाने में जुटी है यूपी सरकार। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ 2025 को लेकर कुंभ नगर नाम के अस्थायी जिले की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही करेंगे। शासन के निर्देश पर पिछले माह नए जिले के लिए महाकुंभ नगर के डीएम और प्रयागराज जिले के डीएम, महाकुंभ के एसएसपी और प्रयागराज के डीसीपी सिटी, एडीएम सिटी समेत एक दर्जन उच्चाधिकारियों की कमेटी गठित हुई थी।

कमेटी ने दोनों जिलों की सीमा समेत थाना और तहसील का क्षेत्रफल तय कर दिया है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। प्रयागराज में संपूर्ण जिले की तरह कुंभ नगर भी होगा। यह जिला पांच माह का होगा। यहां के थानों में भी मुकदमे लिखे जाएंगे और उनकी विवेचना होगी।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने क्षेत्र तय कर दिया है। सदर तहसील, करछना, फूलपुर और सोरांव के 48 गांवों व मोहल्लों को इसमें शामिल किया गया है। यहां 20 थाने 65 चौकियां अस्थायी रूप से बनाई जाएंगी। लगभग 6000 हेक्टेयर में बसने वाले कुंभ नगर जिले की आबादी शहर से ज्यादा होगी।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सोने की जगह तांबा देकर ठगता था गिरोह, पुलिस ने दर्ज किया गैंगस्टर का केस

यहां रोज 35-40 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, जबकि प्रमुख स्नान पर्वों पर यह संख्या दो करोड़ के ऊपर हो जाएगी। वैसे कुंभ नगर में डीएम, एसएसपी, एडीएम, एसडीएम, एएसपी, एसडीएम, डीएसपी सहित काफी संख्या में अफसर तैनात हो चुके हैं।

अभी यहां बीस एसडीएम, बीस एएसपी और 50 से ज्यादा एसडीएम व सीओ तैनात किए जाने हैं। सभी अधिकारियों के कार्यालय और आवास भी बनाए जाएंगे। जिले की ही तरह यहां आपूर्ति विभाग, विद्युत विभाग, जल निगम, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य आदि विभागों के कार्यालय खोले जाएंगे।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि महाकुंभ 2025 की दृष्टि से निर्धारित समय के लिए एक नया जिला घोषित किया जाएगा। इसमें अधिसूचित क्षेत्र के लिए डीएम के साथ पूरा पुलिस-प्रशासनिक महकमा अलग है। नोटिफिकेशन में सब स्पष्ट होगा।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में दंगे के फर्जी मुकदमे में 32 निर्दोष गए थे जेल, मुकदमा वापस लेगी सरकार

फाफामऊ सिक्सलेन ब्रिज का निरीक्षण करने पहुंचे मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत। जागरण

दो दिन में शुरू करें स्टील ब्रिज का काम, 10 दिसंबर तक कराएं

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से गंगा नदी पर बनाए जा रहे फाफामऊ सिक्सलेन ब्रिज के निर्माणाधीन कार्यों का बुधवार को मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने निरीक्षण किया। मंडलायुक्त ने ब्रिज निर्माण कार्यों के अंतर्गत एवं महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत प्रस्तावित अस्थायी स्टील पाइप ब्रिज के कार्यों की प्रगति समीक्षा करते हुए ब्रिज के अलाइनमेंट एवं बेली एसटीपी से फाफामऊ की ओर जाने वाले इसके रास्ते को देखा। उन्होंने 10 दिसंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें