Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ 2025 में ‘महाराजा’ और ‘चेतक’ बनेंगे पुलिस के हमराह; मेले में पेट्रोलिंग की राह करेंगे आसान

Prayagraj Mahakumbh 2024 Update News प्रयागराज महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने अपने घोड़ों को भी शामिल किया है। महाकुंभ में ‘महाराजा’ और ‘चेतक’ जैसे घाेड़ों का जत्था पुलिस की पेट्रोलिंग में शामिल होगा। इस बार कुंभ का घेरा पिछली बार की तुलना में बड़ा है। रेत में गाड़ियां फंसने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने में दिक्कत भी आती है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 30 Sep 2024 12:16 PM (IST)
Hero Image
यूपी के महाकुंभ 2025 की तैयारियां तेज हैं।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। दिव्य और भव्य महाकुंभ-2025 में पुलिस के हमराह ‘महाराजा’ और ‘चेतक’ भी बनेंगे। विश्वविख्यात इस मेले में जुटने वाली करोड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच सुरक्षा घेरा मजबूत बनाने के लिए कवायद की जा रही है। इसके लिए घोड़ों के जरिए पेट्रोलिंग कर भीड़ नियंत्रण, श्रद्धालुओं का सहयोग करने पर जोर दिया गया है।

मेला क्षेत्र में पहले आएंगे सौ घाेड़े

महाकुंभ से पहले करीब 100 घोड़ों को यहां लाया जाएगा और फिर प्रशिक्षित करके मेला क्षेत्र में उतारा जाएगा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस महाकुंभ में क्षेत्रफल का विस्तार किया गया है। पिछले कुंभ मेले की तुलना में आकार बढ़ा है। इस लिहाज से वाहन, तकनीक के साथ-साथ परंपरागत ढंग से भी पुलिसिंग की जाएगी। ऐसा इसलिए भी कि रेत में कई बार वाहन फंस जाते हैं, जिससे संबंधित स्नानार्थी या श्रद्धालु की मदद करने में देरी होती है।

भीड़ में कठिन होती है पुलिस वाहन से पेट्रोलिंग

भीड़ में वाहन से पेट्रोलिंग करना आसान नहीं रहता है। इसे देखते हुए मेला क्षेत्र में घोड़ों के जरिए भी सुरक्षा घेरा मजबूत बनाया जाएगा। घोड़े पर सवार होकर सुरक्षाकर्मी पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करेंगे। खासकर जो सिपाही, दीवान और दारोगा घुड़सवारी करने में परिपक्व हैं, उन्हें ही लगाम सौंपी जाएगी, जिससे किसी तरह से असहज स्थिति न निर्मित हो सके।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: इस बार कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार! मौसम वैज्ञानिकों का ये है पूर्वानुमान

ये भी पढ़ेंः Deh Vyapar Racket: स्पा सेंटर में छापा मारने पहुंची पुलिस नजारा देखकर रह गई दंग, आपत्तिजनक हालत में पकड़ीं लड़कियां

सभी घाेड़ों के रखे जाते हैं नाम

बताया गया है कि महाकुंभ के लिए प्रदेश के अलग-अलग जनपदों और पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से यहां 100 से अधिक घोड़े लाए जाएंगे। इन घोड़ों में ‘महाराजा’, ‘चेतक’, ‘बाहुबली’ आदि शामिल हैं। सभी घोड़ों का नाम रखा गया है और उसी नाम से पुकारा भी जाता है। इन घोड़ों को मेला शुरू होने से पहले ही क्षेत्र में ले जाकर भ्रमण कराया जाएगा और फिर प्रशिक्षित किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें