Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prayagraj : मंत्री से विधायक ने लगाई गुहार; बोले- 15 दिन से ट्रांसफार्मर फुंका पड़ा है लेकिन अधिकारी मुझे...

Prayagraj News जसरा के रेरा में बने स्टेडियम में बिजली कनेक्शन के लिए अधिकारियों की लापरवाही पर नाराजगी जताई। विधायक फूलपुर प्रवीण सिंह पटेल ने कहा कि 2018 से राजकीय बालिका विद्यालय का निर्माण हो रहा है मगर अधिकारियों की लापरवाही के चलते अब काम पूरा नहीं हो सका। नवनिर्मित सीएचसी कोटवा में डाक्टर और स्टाफ की तैनाती न होने की भी शिकायत की।

By GYANENDRA SINGH1Edited By: Mohammed AmmarUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:24 PM (IST)
Hero Image
Prayagraj MLA appealed to the minister He said The transformer has been blown for 15 days

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : मंत्री जी, मेरे विधानसभा क्षेत्र के बुजुर्ग चांटी गांव में 15 दिन से ट्रांसफार्मर फुंका पड़ा है। हमने खुद पावर कार्पोरेशन के अधिकारियों से कहा मगर अब तक ट्रांसफार्मर नहीं बदला जा सका। इसके कारण ग्रामीणों को इस उमस भरी गर्मी में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Agra News: मायका-मोबाइल करा रहे पति-पत्नी में रार, बिगाड़ रहे गृहस्थी, सामने आए परिवार बिगड़ने के प्रमुख कारण

किसान फसल की सिंचाी नहीं कर पा रहे हैं तो छात्र-छात्राएं पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ये शिकायत कोई आमजन की नहीं बल्कि फाफामऊ के भाजपा विधायक गुरु प्रसाद मौर्य की है। उन्होंने जिले के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से शनिवार को सर्किट हाउस में आयोजित समीक्षा बैठक में विधायकों-सांसदों तथा विभिन्न विभागों के अधिकरियों के सामने की। कहा कि इस विभाग के ज्यादातर अधिकारी लापरवाही कर रहे हैं।

अधिकारियों की मनमानी आई सामने

जल शक्ति विभाग (सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग) के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की मनमानी सामने आ गई। सांसद इलाहाबाद डा.रीता बहुगुणा जोशी और सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल ने सड़कों के खराब हो जाने, उनमें बड़े-बड़े गड्ढे हो जाने की शिकायत की।

PCS Main Exam Date : यूपी PCS मुख्य परीक्षा की तारीख का ऐलान; प्रवेश पत्र किए गए जारी

क्षतिग्रस्त सड़कों की सूची भी दी। डा.जोशी ने नैनी में लेप्रोसी चौराहे से स्टेशन के बीच मार्ग चौड़ीकरण की जद में आए मकानों को न तोड़ने के लिए विकल्प तलाशने की भी बात की। उन्होंने कोरांव में बने अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग का भी मुद्दा उठाया। बड़ोखर रूअर्बन में 100 करोड़ खर्च हो जाने और कोई खास कार्य न दिखने की भी डा.रीता जोशी ने शिकायत कर जांच कराने की मांग उठाई।

जसरा के रेरा में बने स्टेडियम में बिजली कनेक्शन के लिए अधिकारियों की लापरवाही पर नाराजगी जताई। विधायक फूलपुर प्रवीण सिंह पटेल ने कहा कि 2018 से राजकीय बालिका विद्यालय का निर्माण हो रहा है मगर अधिकारियों की लापरवाही के चलते अब काम पूरा नहीं हो सका। नवनिर्मित सीएचसी कोटवा में डाक्टर और स्टाफ की तैनाती न होने की भी शिकायत की।

छतनाग में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह की प्रगति धीमी होने पर नाराजगी जताई। करछना विधायक पीयूष रंजन निषाद ने सामुदायिक शौचालयों में ताले लटकने की शिकायत की। उन्होंने भी सड़कों की दुर्दशा का मुद्दा उठाया। विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी ने मूंज क्राफ्ट की ट्रेनिंग अन्य गांव की महिलाओं को भी देने की मांग उठाई। कहा कि यह एक जिला एक उत्पाद में शामिल है, ऐसे में एक गांव महेवा तक ही यह सीमित न रहे।

शिकायत सुनकर मंत्री को आया गुस्सा

मंत्री बोले, यह शर्मनाक है कि सड़कों इतनी दुर्दशा हो गई है और विधायक-सांसद तक इसकी शिकायत कर रहे हैं। कहा कि सड़कों से ही सरकार की छवि बनती और बिगड़ती भी है। मुख्यमंत्री भी सड़कों को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने एसई और एक्सईएन के खिलाफ कार्रवाई के लिए डीएम से कहा। यह भी बोले कि जल्द ही इन सड़कों को दुरुस्त कराया जाए। ट्रांसफार्मर न बदले जाने की गंभीर शिकायत पर फौरन एई-जेई के खिलाफ कार्रवाई कराने को कहा।

जल निकासी के लिए नगर आयुक्त तथा पार्कों व अन्य सार्वजनिक भवनों-स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने को कहा। उन्होंने सभी सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के निर्देश दिए। ग्रामीण मार्गों का भी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए, इसमें लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई होगी। डीएम से बोले कि पीडब्ल्यूडी के कार्यों की लगातार मानीटरिंग करते रहें, जहां कहीं भी कार्यों में लापरवाही मिले, शासन को पत्र भेंजे, जिससे कि संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हो सके। सेतुओं एवं ओवरब्रिजों के कार्यों में जो भी रूकावटें है, उनकों शीघ्रता के साथ दूर कर काम पूरा कराएं।

राजकीय पालीटेक्निक बारा एवं फाफामऊ तथा रज्जू भैया राज्य विवि के कार्यों की भी समीक्षा की। स्मार्ट सिटी के कार्यों में जनप्रतिनिधिगणों के साथ समन्वय स्थापित करने को कहा।

जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी के साथ पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विधायकों-सांसदों द्वारा कई क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के कार्यों की गुणवत्ता की शिकायत पर डीएम से स्थलीय निरीक्षण कराने को कहा। निरीक्षण में गड़बड़ी मिलने पर किसी को भी न बख्शने की हिदायत दी। डीएम नवनीत सिंह चहल ने आभार जताया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें