Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूबेदारगंज स्टेशन का नाम प्रयागराज छावनी करने का सांसद केशरी देवी ने फिर भेजा प्रस्ताव, महाकुंभ से पहले बदलाव की मांग

सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन का नाम महाकुंभ से पहले बदलकर प्रयागराज छावनी किए जाने का प्रस्ताव शुक्रवार को पुन रखा गया। साथ ही सभी राजधानी ट्रेनों के प्रयागराज में ठहराव निरंजन रेलवे पुल के (चौड़ीकरण) विस्तार दिल्ली-कानपुर शताब्दी के प्रयागराज तक विस्तार मुंबई दुरंतो को प्रतिदिन चलाने की मांग की। इससे पूर्व महाप्रबंधक रविंद्र गोयल ने संसद केशरी देवी पटेल व दौसा की सांसद जसकौर मीणा को पौधा देकर स्वागत किया।

By amarish kumar Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 20 Jan 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
सूबेदारगंज स्टेशन का नाम महाकुंभ से पहले प्रयागराज छावनी करने का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन का नाम महाकुंभ से पहले बदलकर प्रयागराज छावनी किए जाने का प्रस्ताव शुक्रवार को पुन: रखा गया। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय पर आयोजित रेलवे व संसद की स्थायी समिति की बैठक के दौरान सांसद केशरी देवी पटेल ने इस प्रस्ताव को रखा।

साथ ही सभी राजधानी ट्रेनों के प्रयागराज में ठहराव, निरंजन रेलवे पुल के (चौड़ीकरण) विस्तार, दिल्ली-कानपुर शताब्दी के प्रयागराज तक विस्तार, मुंबई दुरंतो को प्रतिदिन चलाने की मांग की।

लोगों की सुविधाओं के निरंतर विकास के लिए सुझाव

सांसद ने पूर्वा एक्सप्रेस का फूलपुर स्टेशन पर ठहराव, सरयू एक्सप्रेस का दयालपुर स्टेशन पर ठहराव, मानिकपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार, सूबेदारगंज स्टेशन पर यात्री सुविधाएं खानपान की व्यवस्था, सड़क के चौड़ीकरण, यात्री एवं व्यापारी सुविधाओं का निरंतर विकास के कई सुझाव दिए।

इससे पूर्व महाप्रबंधक रविंद्र गोयल ने संसद केशरी देवी पटेल व दौसा की सांसद जसकौर मीणा को पौधा देकर स्वागत किया। महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे की कार्यप्रणाली में लाइन क्षमता की वृद्धि, यात्री सुविधाओं में सुधार, गाड़ियों के संरक्षित संचालन, कर्मचारी कल्याण, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरित पहल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में कदम उठाए हैं।

यात्री की सुविधाओं का विकास

एनसीआर यूपी, एमपी, राजस्थान व हरियाणा तक फैला है, हम अपने पूरे हिस्से में लगातार यात्री सुविधाओं का विकास कर रहे हैं। संचालन उप महाप्रबंधक रजत पुरवार व प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक प्रभात रंजन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

आगरा-बांदीकुई पैसेंजर को जयपुर तक चलाने की मांग

बैठक के दौरान दौसा (राजस्थान) की सांसद जसकौर मीणा ने महवा मंडावर स्टेशन पर गोमती नगर-जयपुर-(गाड़ी सं. 19715-19716) के ठहराव, कोच डिस्पले बोर्ड व वेटिंग हाल की मांग की। कहा कि महवा एवं मंडावर प्रमुख अनाज मंडी है। इसलिए यहां अतिरिक्त रेल लाइन बिछाई जाए।

इस पर महाप्रबंधक ने बताया कि दोहरीकरण कार्य में दूसरी लाइन बिछाई जाएगी। सांसद जसकौर मीणा ने आगरा–बांदीकुई पैसेंजर ट्रेन के जयपुर तक विस्तार, आगरा-अजमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस के बिवाई स्टेशन पर ठहराव, आगरा-बांदीकुई खंड में रेल लाइनों का दोहरीकरण का प्रस्ताव दिया।

यह भी पढ़ें:

प्रयागराज एयरपोर्ट पर भी पार्क होंगे अयोध्या में आने वाले विशिष्ट लोगों के चार्टर्ड विमान, तैयारी शुरू; 11 के आ चुके आवेदन