Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर रेलवे चलाएगा 154 स्पेशल ट्रेनें, 15 नवंबर तक काम पूरा करने के निर्देश जारी; 79 अफसर को मिलेगी नई ड्यूटी

उत्तर रेलवे महाकुंभ के लिए 154 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा जो पिछली बार से 44 अधिक हैं। महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने प्रयागराज पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और 15 नवंबर तक काम पूरा करने के निर्देश दिए। प्रयाग जंक्शन फाफामऊ जंक्शन और प्रयागराज संगम स्टेशनों पर विकास कार्य जारी हैं। महाकुंभ में 3800 से ज्यादा स्टाफ तैनात होगा जिसमें 1800 आरपीएफ के जवान शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:32 PM (IST)
Hero Image
उत्तर रेलवे चलाएगा 154 स्पेशल ट्रेनें - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ को लेकर उत्तर रेलवे भी बड़ी तैयारी कर रहा है। इस जोन की ओर से 154 महाकुंभ मेला विशेष ट्रेनें संचालित की जाएंगी। पिछली बार 2019 में इस जोन ने 110 ट्रेनों का संचालन किया था। महाकुंभ की तैयारियां परखने शनिवार को उत्तर रेलवे, नई दिल्ली के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा प्रयागराज पहुंचे।

डीआरएम लखनऊ मंडल एसएम शर्मा के साथ उन्होंने स्टेशनों पर कराए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर 15 नवंबर तक किसी भी हाल में पूरा करने के निर्देश दिए। महाकुंभ मेला के सुगम एवं सफल आयोजन के लिए उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा प्रयाग जंक्शन, फाफामऊ जंक्शन तथा प्रयागराज संगम स्टेशनों पर अनेक विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

महाप्रबंधक ने प्रयाग जंक्शन पर भवन तथा फुट ओवर ब्रिज का निर्माण तथा प्लेटफार्म व परिसर के कार्यों को देखा। प्रयाग जंक्शन से फाफामऊ जंक्शन तक विंडो ट्रेलिंग करते हुए ट्रैक की संरक्षा को परखा। बताया कि महाकुंभ को लेकर यहां 3800 से ज्यादा स्टाफ तैनात होंगे, जिसमें 1800 आरपीएफ का स्टाफ होगा। इसके अलावा 79 अधिकारी अतिरिक्त लगाए जाएंगे।

महाकुंभ में प्रयागराज, अयोध्या व काशी के लिए विशेष रेल सेवा

उत्तर रेलवे लखनऊ जोन महाकुंभ में विशेष प्रबंध करने जा रहा है। इस रूट पर 110 किमी प्रति घंटा से ट्रेनें संचालित होंगी। संगम स्नान के बाद जो श्रद्धालु अयोध्या और फिर काशी जाना चाहेंगे, उनके लिए खास इंतजाम किया जा रहा है। प्रयागराज से अयोध्या जाने के लिए दो रेल रूट निर्धारित किया गया है।

पहला प्रतापगढ़ और सुलतानपुर होते हुए तथा दूसरा रूट जंघई, सुलतानपुर होकर निर्धारित किया गया है। इन दोनों रूटों पर 40 से ज्यादा ट्रेन संचालित यहां खाली रैक की वापसी के लिए शाहगंज, जौनपुर रेल रूट से किया जाएगा। अयोध्या से जो यात्री काशी जाना चाहेंगे, उनके लिए जौनपुर होकर जाफराबाद होते हुए वाराणसी के लिए 26 ट्रेनें संचालित होंगी। आवश्यकता पड़ने पर प्रयागराज से अयोध्या और फिर काशी के लिए स्पेशल ट्रेनों की संख्या और भी बढ़ाई जा सकेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें