Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCS-J Exam 2022 Case: पीसीएस-जे परीक्षा 2022 परिणाम मामले पर अब 12 को होगी सुनवाई, कॉपी अदला-बदली का है मामला

PCS-J Exam Case उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की छवि में पिछले दो वर्ष से सुधार देखने को मिला था। समय पर परीक्षाओं और परिणामों की घोषणा से आयोग की छवि बदल रही थी लेकिन आरओ-एआरओ पेपर प्रकरण के बाद आयोग का कामकाज पटरी से उतर गया और अब पीसीएस-जे मुख्य परीक्षा में उत्तर पुस्तिका में हैंडराइटिंग बदलने के केस ने किरकिरी कर दी। मामले पर सुनवाई जारी है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
पीसीएस जे मुख्य परीक्षा 2022 परिणाम मामले पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में अब 12 को होगी सुनवाई

विधि संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद हाई कोर्ट में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे मुख्य परीक्षा 2022 परिणाम मामले को लेकर अब 12 जुलाई को सुनवाई होगी।

सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एसडी सिंह तथा न्यायमूर्ति अनीस कुमार गुप्ता की खंडपीठ ने आयोग से विस्तृत हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा। इससे पहले एक जुलाई को हुई सुनवाई में उपसचिव ने गड़बड़ी स्वीकार की थी।

करीब 50 अभ्यर्थियों के परिणाम में इंटरमिक्सिंग का खुलासा

उपसचिव ने अपने हलफनामे में कहा था कि करीब 50 अभ्यर्थियों के परिणाम में इंटरमिक्सिंग का पता चला है। अभ्यर्थी श्रवण पांडेय ने यह याचिका दायर की है। कोर्ट ने लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थियों की सभी छह प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएं कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करने का आदेश दिया था।

अंग्रेजी विषय में हैंडराइटिंग बदलने का आरोप

याची का आरोप है कि उसकी अंग्रेजी विषय की उत्तर पुस्तिका में हैंडराइटिंग बदली गई साथ ही एक अन्य उत्तर पुस्तिका के कुछ पन्ने फाड़े गए इसकी वजह से वह मुख्य परीक्षा में सफल नहीं हो पाया।

मुख्य परीक्षा के अंक से संतुष्ट नहीं था याची

याची को मुख्य परीक्षा में जो भी अंक मिले थे उससे वह संतुष्ट नहीं था। उसने आरटीआई के तहत आयोग से जानकारी मांगी तो उसे छह प्रश्न पत्रों में मिले प्राप्तांक की जानकारी मिली। पता चला कि अंग्रेजी प्रश्न पत्र में उसे 200 में से मात्र 47 अंक मिले हैं ।

पुस्तिका देखने पर बदली मिली हैंडराइटिंग

इससे असंतुष्ट होकर उसने आरटीआई के तहत छह प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने की मांग की। उत्तर पुस्तिकाएं देखने पर पता चला कि अंग्रेजी विषय की उत्तर पुस्तिका में उसकी हैंडराइटिंग नहीं है।

यह भी पढ़ें- यूपीपीसीएस-जे मुख्य परीक्षा की कॉपी में अदला-बदली, पांच के खिलाफ कार्रवाई; ऐसे खुला पूरा मामला

यह भी पढ़ें- UPPSC PCS Exam: पेपर लीक मामले के बाद अब इस वजह से आयोग की हो रही किरकिरी, कॉपी दिखाने के लिए...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें