Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway News: काशी महाकाल एक्सप्रेस में अब जनरल टिकट पर भी कर सकेंगे यात्रा, भक्तों की राह होगी और आसान

महाकाल के भक्‍तों की राह अब और आसान होने वाली है। इसके लिए रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है। यहां काशी महाकाल एक्‍सप्रेस में चार साधारण श्रेणी के कोच जोड़ दिए हैं। इससे उज्‍जैन जाने वाले महाकाल भक्‍तों की राह और आसान होगी। काशी महाकाल एक्सप्रेस का संचालन पहले आईआरसीटीसी द्वारा होता था लेकिन अब यह जोनल रेलवे चलाती है।

By amarish kumar Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 26 Jun 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन जाना होगा आसान। जागरण

जागरण संवाददता, प्रयागराज। साधारण कोच में यात्रा करने वाले व बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन जाने वाले भक्तों के अच्छी खबर है। अब वह काशी महाकाल एक्सप्रेस में साधारण टिकट लेकर भी यात्रा कर सकेंगे। आम यात्रियों के लिए इस ट्रेन में साधारण श्रेणी के चार कोच जोड़ दिए गए हैं।

यह ट्रेन प्रयागराज के रास्ते उज्जैन आवागमन करती है। इसका ठहराव जंक्शन पर होता है। 16 कोच की इस ट्रेन में चार साधारण कोच बढ़ने से अब इसमें कोच की संख्या 20 हो गई है। इसमें पहले स्लीपर, थर्ड एसी और एसी द्वितीय का ही कोच होता था। जिससे केवल आरक्षित टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर पाते थे।

पिछले सप्ताह ही रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों में साधारण कोच की संख्या बढ़ाए जाने की सूचना जारी की थी, उसी क्रम में महाकाल एक्सप्रेस से इसकी शुरूआत कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में मानसून की जोरदार दस्‍तक, गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश से मिली राहत

लखनऊ मंडल की वाणिज्य रेल प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए काशी महाकाल एक्सप्रेस में चार अतिरिक्त कोच लगा दिए गए हैं। मंगलवार से लखनऊ से इसकी शुरूआत की गई है। काशी महाकाल एक्सप्रेस का संचालन पहले आईआरसीटीसी द्वारा होता था लेकिन अब यह जोनल रेलवे चलाती है।

इसे भी पढ़ें-'कांग्रेस को जब अवसर मिला लोकतंत्र का गला घोंटा...', गोरखपुर में ऐसा क्‍यों बोल गए सीएम योगी

क्या समय सारिणी

प्रत्येक रविवार को अपराह्न सवा तीन बजे वाराणसी से चलेगी, शाम 5.25 बजे प्रयागराज जंक्शन, सोमवार को सुबह 7.05 बजे उज्जैन व 9.05 बजे इंदौर पहुंचेगी। वापसी में प्रत्येक सोमवार को इंदौर से सुबह 10.15 बजे चलेगी, सवा 11 बजे उज्जैन पहुंचेगी। संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, उरई, गोविंदपुरी, फतेहपुर के रास्ते रात साढ़े 12 बजे प्रयागराज व मंगलवार को भोर में सवा तीन बजे वाराणसी पहुंचेगी।

काशी महाकाल सुपरफास्ट एक्सप्रेस कब से लगेंगे साधारण कोच

-20413 वाराणसी से इंदौर (लखनऊ के रास्ते) में 25 जून

-20414 इंदौर से वाराणसी (लखनऊ के रास्ते) में 26 जून

-20415 वाराणसी से इंदौर (प्रयागराज के रास्ते) में 30 जून

-20416 इंदौर से वाराणसी (प्रयागराज के रास्ते) में एक जुलाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें