Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online fraud: ऑनलाइन शॉपिंग करने में बरतें सावधानी, 203 रुपये वापस पाने में गंवाए 1.91 लाख रुपये

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय एक व्यक्ति से 191989 रुपये की धोखाधड़ी हो गई। उसने हेयर ट्रिमर ऑर्डर किया था लेकिन उसे सजावटी झालर मिली। रकम वापस पाने के लिए उसने कस्टमर केयर पर फोन किया तो उसे एक व्यक्तिगत नंबर दिया गया। उसने उस नंबर पर फोन लगाया तो उसके खाते से साइबर अपराधियों ने पैसे उड़ा दिए। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By rajendra yadav Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 19 Sep 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
युवक को ऑनलाइन खरीदारी पड़ी भारी। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। थोड़ी सी गलती एक युवक पर भारी पड़ गई। हेयर ट्रिमर के लिए आनलाइन आर्डर किया, लेकिन पैकेट आया तो उसमें सजावटी झालर निकली। इसकी कीमत 203 रुपये थी। रकम वापस पाने के लिए युवक ने कस्टमर केयर पर फोन किया तो उसे व्यक्तिगत नंबर दिया गया।

उसने उस नंबर पर फोन लगाया तो उसके खाते से साइबर अपराधियों ने 1,91,989 रुपये उड़ा दिया। एयरपोर्ट पुलिस को जहां तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया गया है, वहीं बैंक जाकर पीड़ित ने खाता भी फ्रीज करा दिया है। साइबर क्राइम पोर्टल पर भी मामले की शिकायत की है।

एयरपोर्ट थानांतर्गत कटहुला गौसपुर निवासी सोनू ने एक सितंबर को आनलाइन हेयर ट्रिमर के लिए आर्डर दिया था। 203 रुपये का आनलाइन उसने भुगतान भी कर दिया था। छह सितंबर को डिलेवरी ब्वाय उसके घर पहुंचा और उसे पैकेट दिया।

इसे भी पढ़ें-पूर्वोत्तर रेलवे के सफाईकर्मियों के लिए खुशखबरी, अब बन सकेंगे टीसी और क्लर्क

सोनू ने इसे खोला तो पता चला कि उसमें हेयर ट्रिमर की जगह सजावटी झालर है। उसने डिलेवरी ब्वाय को फोन किया। दूसरे दिन डिलेवरी ब्वाय ने आकर पैकेट वापस ले लिया। साथ ही 203 रुपये दो-तीन घंटे में खाते में आने की बात कहते हुए चला गया।

तीन दिन बाद भी रकम वापस नहीं आई तो दस सितंबर को सोनू ने कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर फोन लगाया। रुपये वापस करने को कहा। इस पर कस्टमर केयर वाले ने अपना नाम मनीष कुमार मिश्रा बताते हुए अपना व्यक्तिगत मोबाइल नंबर दिया। बोला कि सिर्फ वाट्सएप काल होगी।

इसे भी पढ़ें-यूपी में मानसून की वापसी ने मचाया कहर, धूप और बरसात से ढह रहे मकान, 10 की मौत

सोनू ने उस पर नंबर पर वाट्सएप काल किया तो मोबाइल नंबर के आगे का छह अंक, ईमेल आइडी, आधारकार्ड से चालू सिम के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उसके खाते से तीन बार में 1,91,989 रुपये निकाल लिए गए।

रुपये कटने का मैसेज सोनू के मोबाइल पर आया तो उसके होश उड़ गए। एयरपोर्ट थाने की पुलिस का कहना है कि रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर