Move to Jagran APP

OTS Scheme :यूपी के इस जिले में योगी सरकार वाहन स्वामियों को देने जा रही यह लाभ, पहले चरण में इतने हजार लोगों को होगा फायदा

UP News अधिकारियों को बता रहे हैं कि वाहन खरीदने के बाद उन्हें चलाने या चलवाने में दिक्कतें आईं। ऐसे में समय पर टैक्स नहीं जमा हो सका और बकाए टैक्स पर जुर्माने की राशि बढ़ती गई। अधिकारियों ने प्रकरण को शासन के संज्ञान में लाया तो ऐसे वाहन मालिकों के लिए ओटीएस योजना शुरू करने की बात कही गई।

By rajendra yadav Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 25 Jan 2024 10:49 PM (IST)
Hero Image
OTS Scheme : 30 हजार कामर्शियल वाहन मालिकों को मिलेगा ओटीएस का लाभ
जागरण संवाददाता, प्रयागराज : संभागीय परिवहन विभाग द्वारा कामर्शियल वाहन मालिकों के लिए एक बार फिर एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू करने की तैयारी है। इससे करीब 30 हजार कामर्शियल वाहन मालिकों को लाभ मिलेगा। इसी सप्ताह योजना को लागू किए जाने की संभावना है। वाहन मालिकों को संपूर्ण बकाये में कितने की छूट दी जाए और कितने दिनों के लिए योजना चलाई जाए, इस पर मंथन किया जा रहा है।

जनपद में कामर्शियल वाहनों की संख्या दो लाख से अधिक है। इनमें लगभग 30 हजार वाहन मालिक ऐसे हैं जिनका टैक्स बकाया है। इसमें ट्रकों की संख्या करीब तीन हजार है। शेष 27 हजार वाहनों में टैक्सी, कार, बस आदि वाहन शामिल हैं।

इसमें सबसे अधिक तिपहिया टैक्सी व अन्य हल्के सवारी व मालवाहक है। जिन पर टैक्स बकाया है, वह लगातार बकाये टैक्स पर लगे जुर्माने को समाप्त कराने के लिए संभागीय परिवहन विभाग के अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं।

अधिकारियों को बता रहे हैं कि वाहन खरीदने के बाद उन्हें चलाने या चलवाने में दिक्कतें आईं। ऐसे में समय पर टैक्स नहीं जमा हो सका और बकाए टैक्स पर जुर्माने की राशि बढ़ती गई। अधिकारियों ने प्रकरण को शासन के संज्ञान में लाया तो ऐसे वाहन मालिकों के लिए ओटीएस योजना शुरू करने की बात कही गई। यह योजना लागू होने के बाद टैक्स में लगे जुर्माने से वाहन मालिकों को राहत मिलेगी।

एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) पहले भी लागू की गई थी। इसमें बकायेदार कामर्शियल वाहन मालिकों ने काफी लाभ उठाया था। दोबारा यह योजना लागू करने के लिए शासन स्तर पर बैठकें की जा रही हैं। जल्द ही योजना लागू होने की उम्मीद है।

राजीव चतुर्वेदी, एआरटीओ प्रशासन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।