Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रयागराज में हाईटेक सुविधा, House Tax जमा करने पर 10 की जगह अब 12.50% की मिलेगी छूट; जानिए कैसे उठाएं लाभ

House Tax Discount प्रयागराज नगर निगम ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल शुरू की है। अब आप घर बैठे आसानी से गृहकर जमा कर सकते हैं। नियमित रूप से कर जमा करने वालों को 10% की जगह 12.50% की छूट मिलेगी। इस सुविधा से पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक राजस्व प्राप्ति का अनुमान है।

By birendra dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज में गृहकर जमा करने पर मिलेगी 12.50% की छूट (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। नगर निगम की ओर से गृहकर, जल और सीवर की जमा करने के लिए हाईटेक सुविधा शुरू कर दी है। कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड में माध्यम से गृहकर जमा करने की सुविधा पहली बार उपलब्ध करायी जा रही है।

नई व्यवस्था से घर बैठे गृहकर जमा करने की सुविधा तो लोगों को मिलेगी ही गृहकर में ढाई प्रतिशत अतिरिक्त छूट भी देने की तैयारी की गई है। वर्तमान समय में गृहकर जमा करने वालों को नियमित रूप से 10 प्रतिशत की छूट दी जाती है।

भवन स्वामियों को 12.50 प्रतिशत की मिलेगी छूट

क्यूआर कोड के माध्यम से गृहकर जमा करने पर 10 के अलावा ढाई प्रतिशत की छूट मिलेगी। कुल मिलाकर भवन स्वामियों को 12.50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। नियमित रूप से गृहकर, जल और सीवर कर जमा करने वाले पुराने 80 वार्डों के 1.20 लाख भवन स्वामियों को इसका लाभ मिलेगा। नगर निगम सदन में अतिरिक्त छूट देने का प्रस्ताव पास होने के बाद इसे लागू किया जाएगा।

120 की जगह 106 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति

नगर निगम के 100 वार्डों में से 80 वार्डों की भवन संपत्तियों से गृहकर लिया जाता है। 80 वार्ड में 2.32 लाख भवन संपत्तियां चिह्नित हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में 1.61 लाख भवन स्वामियों ने गृहकर जमा किया था। 120 करोड़ रुपये गृहकर वसूली का लक्ष्य निर्धारित था जिसके सापेक्ष 106 करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई थी।

क्यूआर कोड की सुविधा से पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक राजस्व प्राप्ति का अनुमान लगाया जा रहा है। क्यूआर कोड के माध्यम से गृहकर जमा करने पर भवन स्वामी का बिल तुरंत जनरेट हो जाएगा। उसी के अनुसार बिल जमा कर सकेंगे। बिल जमा करने के बाद भवन स्वामी के मोबाइल पर मैसेज भी उपलब्ध हो जाएगा।

20 नए वार्ड में लागू होगी यह सुविधा

नगर निगम की ओर से चालू वित्तीय वर्ष में भी क्यूआर कोड के माध्यम से गृहकर जमा करने की छूट मिलेगी। विस्तारित क्षेत्रों के 20 नए वार्ड में गृहकर की दर निर्धारित कर दी गई है। इस क्षेत्र में कराए गए सर्व के अनुसार 1.72 लाख रुपये से अधिक भवन संपत्तियां चिह्नित की जा चुकी है। इसमें से लगभग 54 हजार भवन संपत्तियों से गृहकर वसूलने की योजना बनाई गई है।

शहरी क्षेत्र के लोगों को गृहकर,जल और सीवर कर जमा करने के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। नियमित रूप से जो भवन स्वामी कर जमा करेंगे उन्हें दो से ढाई प्रतिशत तक अतिरिक्त छूट दिलाने का प्रयास होगा। इसे सदन के माध्यम से पास कराया जाएगा।

-गणेश केसरवानी, महापौर प्रयागराज

कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए क्यू आर कोड के माध्यम से गृहकर जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके माध्यम से कर जमा करने वालों को ब्याज में अतिरिक्त छूट मिलेगी। अतिरिक्त छूट देने का यही उद्देश्य होगा कि अधिक से अधिक भवन स्वामी नियमित रूप से गृहकर,जल और सीवर कर जमा करें।

-पीके द्विवेदी, मुख्यकर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम

यह भी पढ़ें- Flood Alert: संगम नगरी में उफान पर गंगा-यमुना, जलस्तर चेतावनी बिंदु के पार; घाटों पर स्नान-फोटोग्राफी पर रोक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर