Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakumbh 2025: महाकुंभ की तैयारियों में PDA के कार्य सबसे पीछे, लापरवाह अभियंताओं पर गिरी गाज; कार्रवाई के निर्देश

महाकुंभ 2025 की तैयारियों में पीडीए के कार्य सबसे पीछे हैं। सड़क परियोजनाएं काफी पिछड़ गई हैं। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने पीडीए के अभियंताओं की लापरवाही पर नाराजगी जताई और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने पीडीए के लापरवाह अभियंताओं की सूची उपाध्यक्ष व मुख्य अभियंता को देते हुए कार्रवाई को कहा था मगर अभी तक कार्रवाई नहीं की जा सकी है।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ की तैयारियों में पीडीए सबसे पीछे (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ की तैयारियों में पीडीए के कार्य सबसे पीछे हैं। सड़क परियोजनाएं काफी पिछड़ गई हैं। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात तो पीडीए के अभियंताओं की लापरवाही पर खासी नाराजगी जताई थी और इनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने पीडीए के लापरवाह अभियंताओं की सूची उपाध्यक्ष व मुख्य अभियंता को देते हुए कार्रवाई को कहा था, मगर अभी तक कार्रवाई नहीं की जा सकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा के बाद अब काम में तेजी लाने के लिए प्रयास तेज हो गए हैं।

मंडलायुक्त ने की पीडीए के परियोजनाओं की समीक्षा

मंगलवार को मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने पीडीए के परियोजनाओं की समीक्षा की। जिन सड़कों का कार्य पर्ट चार्ट से पीछे चल रहा है, उनके वीकली माइक्रो प्लान पर चर्चा की। उन्होंने ठेकेदारों से किस सड़क पर कितने शिफ्ट में कितने लेबरों द्वारा काम कराया जा रहा है, इसकी जानकारी ली।

टारगेट पूरा करने में बरती जा रही लापरवाही पर नाराज

कई सड़कों के काम में कम श्रमिक होने, ठेकेदारों को प्रतिदिन के टारगेट की अधूरी जानकारी होने और उसको पूरा करने में बरती जा रही लापरवाही पर उन्होंने खासी नाराजगी जताई। सभी संबंधित अभियंताओं एवं ठेकेदारों को प्रत्येक दिन के टारगेट को हर हालत में पूरा कराने के निर्देश दिए। ठेकेदारों को रिवाइज्ड वीकली माइक्रो प्लान पुनः उपलब्ध कराते हुए कार्यों को निर्धारित समय में पूर्ण कराने को कहा।

चेताया कि आगामी त्योहारों की वजह से लेबर संख्या एवं नाइट शिफ्ट के कार्यों में कोई असर नहीं पड़ना चाहिए अन्यथा संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सड़कों में पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश

इसके अतिरिक्त सचिव एवं मुख्य अभियंता को रोज माइक्रोप्लान के टारगेट को पूरा कराने के निर्देश दिए। सड़कों में पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। कुछ सड़कों पर अन्य विभागीय कार्यों में विलंब होने के कारण चौड़ीकरण के कार्यों में समस्या आने पर पीडीए के सचिव को समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- महाकुंभ को लेकर बड़ी अपडेट, मेला क्षेत्र में नहीं उड़ाए जा सकेंगे ड्रोन; वरना होगी कानूनी कार्रवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें