Move to Jagran APP

अटकलों के बीच सपा के फूलपुर प्रत्याशी ने दाखिल किया नामांकन, अब रहेंगी कांग्रेस के कदम पर निगाहें

समाजवादी पार्टी के मोहम्मद मुजतबा सिद्दीकी ने फूलपुर विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है। कांग्रेस इस सीट को सपा से मांग रही थी। कांग्रेस के खाते में सीट जाने की अटकलों के बीच सपा ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतार दिया है। ऐसे में कांग्रेस को गढ़ की सीट मिलने के दरवाजे बंद हो गए हैं ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 23 Oct 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
सपा प्रत्याशी मुस्तफा सिद्दीकी ने किया नामांकन
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के मोहम्मद मुस्तफा सिद्दीकी ने फूलपुर विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है। कांग्रेस इस सीट को सपा से मांग रही थी। कांग्रेस के खाते में सीट जाने की अटकलों के बीच सपा ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतार दिया है। ऐसे में, कांग्रेस को गढ़ की सीट मिलने के दरवाजे बंद हो गए हैं। सपा उम्मीदवार के नामांकन से यह स्पष्ट हो गया है कि सपा यह सीट कांग्रेस को नहीं देगी।

कांग्रेस ने फूलपुर के अलावा सपा से मझवां सीट की भी मांग की थी। इसके बदले खैर व गाजियाबाद सीट छोड़ने का प्रस्ताव रखा था। काफी चर्चा हुई, लेकिन बात नहीं बन पाई। कांग्रेस नेता लगातार एक ही बयान दे रहे थे कि उनका मकसद भाजपा को हराना है और सपा से गठबंधन बना रहेगा।

अखिलेश ने कहा था- बातचीत हो रही है...

कांग्रेस और साप के बीच सीटों को लेकर हो रही खींचतान के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव से गठबंधन को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि लगातार बातचीत हो रही है, बातचीत करेंगे, बातचीत हो जाएगी। उन्होने यह भी कहा कि था अभी नामांकन चल रहे हैं, बहुत समय है। यह हमारे दो दलों के बीच की बात है, कोई चिंता की बात नहीं।

सपा उम्मीदवारों की सूची

फूलपुर सीट पर भाजपा ने दर्ज की थी जीत

समाजवादी पार्टी ने जिन सात सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। उसमें दो सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा ने 2022 विधानसभा में जीत दर्ज की थी। फूलपुर और मझवां सीट उस लिस्ट में शामिल हैं। इन दोनों ही सीटों पर गठबंधन के तहत कांग्रेस अपनी दावेदारी पेश करना चाहती थी, लेकिन सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, फूलपुर से अब नामांकन भी दाखिल कर दिया है। 

2007 में बसपा व 2012 में जीती थी सपा

फूलपुर विधानसभा सीट पर वर्ष 2007 में बहुजन समाज पार्टी से प्रवीण पटेल ने जीत दर्ज की थी। 2012 में सपा उम्मीदवार सईद अहमद ने अपना परचम लहराया था। 2017 व 2022 में भाजपा प्रत्याशी प्रवीण पटेल ने लगातार दो बार इस सीट पर जीत दर्ज कर सभी पार्टियों को पीछे छोड़ दिया था।

उत्तर प्रदेश की इन सीटों पर होगा उपचुनाव

  1. गाजियाबाद विधासभा सीट
  2. मिल्कीपुर विधासभा सीट
  3. कटेहरी विधानसभा सीट
  4. करहल विधानसभा सीट
  5. मीरापुर विधानसभा सीट
  6. मझावां विधानसभा सीट
  7. सीसामऊ विधानसभा सीट
  8. खैर विधानसभा सीट
  9. फूलपुर विधानसभा सीट
  10. कुंदरकी विधानसभा सीट
ये भी पढ़ें - यूपी उपचुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे में फंसी सपा-कांग्रेस, दिल्ली में आज बैठक के बाद साफ होगी तस्वीर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।