Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi: त्रिवेणी तट से दो मार्च को चुनावी बिगुल फूकेंगे PM मोदी, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल; संगम नगरी को देंगे ये सौगातें

PM Modi Prayagraj Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यक्रम को लेकर शनिवार से तैयारी तेज कर दी गई है। परेड मैदान पर लगभग 12 हजार लोगों के बैठने का प्रबंध किया जा रहा है। यहां पर समारोह के लिए जर्मन हैंगर लगने लगा है जो चार-से पांच दिन में लग जाएगा। कुर्सियां भी परेड मैदान में पहुंचाई जाने लगी हैं।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 24 Feb 2024 06:23 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के प्रयागराज आगमन को लेकर तैयारियां तेज, दो मार्च को त्रिवेणी घाट से

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। PM Modi Prayagraj Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो मार्च को पवित्र त्रिवेणी के तट से लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे। वह लगभग चार घंटे संगम नगरी में रहेंगे और कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

मुख्य कार्यक्रम रेलवे का है, जिसके बाद वह संगम के पास परेड मैदान पर आयोजित समारोह में जाएंगे, जहां लगभग 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियां परखने दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आने की भी संभावना जताई गई है। मुख्यमंत्री महाकुंभ (Maha Kumbh) की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर तैयारी तेज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यक्रम को लेकर शनिवार से तैयारी तेज कर दी गई है। परेड मैदान पर लगभग 12 हजार लोगों के बैठने का प्रबंध किया जा रहा है। यहां पर समारोह के लिए जर्मन हैंगर लगने लगा है, जो चार-से पांच दिन में लग जाएगा। कुर्सियां भी परेड मैदान में पहुंचाई जाने लगी हैं।

कुल 12 ब्लाकों में सिटिंग प्लान होगा। दो मंच तैयार होगा, बड़े मंच पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के अलावा कैबिनेट मंत्री व अन्य रहेंगे, जबकि छोटे मंच पर भाजपा के बड़े नेता रहेंगे। इस समारोह की तैयारी में मुजफ्फर नगर की एक बड़ी टेंट कंपनी को लगाया गया है।

तीन हेलीपैड बनाने का काम भी शुरू

प्रधानमंत्री दिल्ली से भारतीय वायुसेना के विशेष प्लेन से एयरफोर्स एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से पहले सूबेदारगंज स्थित ईडीएफसी कंट्रोल रूम पहुंचेंगे। वहां के बाद वह फिर एयरपोर्ट जाएंगे, जहां से सेना के तीन हेलीकाप्टर से परेड ग्राउंड पहुंचेंगे। परेड में तीन हेलीपैड बनाने का काम भी शुरू हो चुका है।

लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों ने दौरा कर हेलीपैड के स्थान का चयन किया है। यहां से वह कार से कार्यक्रम स्थल जाएंगे। समारोह में महाकुंभ की विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के साथ कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चेक प्रदान करेंगे। कुछ महिलाओं व पुरुषों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी देंगे। इसके बाद वह एयरपोर्ट जाएंगे, जहां से दिल्ली रवाना होंगे।

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास-लोकार्पण

अक्षयवट, हनुमान मंदिर व महर्षि भरद्वाज आश्रम कारिडोर, प्रयागराज-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण, प्रयागराज-रायबरेली राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण, इनर रिंग रोड परियोजना, संगम के पास रोपवे, रिवर फ्रंट टाइप रोड्स, पक्के स्नान घाट, पुल, सड़क, सीवर, एसटीपी की परियोजनाओं की आधारशिला प्रधानमंत्री रखेंगे। श्रृंगवेरपुर में निषादराज पार्क, पक्का घाट का लोकार्पण करेंगे।

संगम भी जाने की है संभावना

प्रधानमंत्री के संगम भी जाने की संभावना जताई जा रही है। इसके मद्देनजर संगम नोज पर स्नान घाट को दुरुस्त कराया जाएगा। वर्ष 2019 में दिव्य और भव्य कुंभ के समापन पर 24 फरवरी को जब प्रधानमंत्री आए थे तो उन्होंने त्रिवेणी में डुबकी लगाई थी और परेड मैदान में आयोजित समारोह में स्वच्छता कर्मियों के पांव भी पखारे थे।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद के अनुसार, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर परेड मैदान में समारोह स्थल पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। जर्मन हैंगर का पंडाल लगने लगा है। जल्द ही तैयारियां पूरी हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें-

Magh Mela: मौनी अमावस्या पर पांच दिन में आएंगे छह करोड़ श्रद्धालु, महाकुंभ मेला के लिए खर्च किए जाएंगे छह हजार करोड़