Move to Jagran APP

अपना घर का सपना होगा पूरा, PDA बेचेगा 70 से अधिक भूखंड; दीपावली के बाद शुरू हो जाएगी बिक्री

दीपावली के बाद प्रयागराज विकास प्राधिकरण 70 से अधिक भूखंडों की बिक्री करेगा। भूखंडों की बिक्री सर्किल रेट के अनुसार की जाएगी। कुछ भूखंडों की बिक्री के लिए नीलामी की भी प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। कुछ भूखंडों की बिक्री के लिए नीलामी की भी प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। कब्जा किए गए भूखंडों का सर्वे पीडीए की ओर से कराया जा चुका है।

By birendra dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 16 Oct 2024 06:03 PM (IST)
Hero Image
दीपावली के बाद पीडीए करेगा भूखंडों की बिक्री (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। जमीन खरीदकर घर बनाने का सपना जल्द पूरा होने वाला है। इसको लेकर प्रयागराज विकास प्राधिकरण आवासीय योजना में दीपावली के बाद 70 से अधिक भूखंडों की बिक्री करेगा। भूखंडों की बिक्री के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।

कालिंदीपुरम आवास योजना, शांतिपुरम और गंगा दर्शन आवास योजना रसूलाबाद में भूखंडों की बिक्री की जाएगी। भूखंडों की बिक्री सर्किल रेट के अनुसार की जाएगी। कुछ भूखंडों की बिक्री के लिए नीलामी की भी प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।

पीडीए की तीनों आवासीय योजना में 80,100,120 ओर 150,180,200 वर्ग मीटर के भूखंडों की बिक्री की जाएगी।

पीडीए की ओर से कराया जा चुका है भूखंडों का सर्वे

कालिंदीपुर ,शांतिपुरम और रसूलाबाद गंगा दर्शन आवासीय योजना के भूखंडों में बड़ी संख्या में लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है। कब्जा किए गए भूखंडों का सर्वे पीडीए की ओर से कराया जा चुका है। जल्द ही इन भूखंडों को खाली कराकर नए सिरे से उसकी बिक्री की जाएगी। तीनों आवासीय योजना में चार बीघा से अधिक जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ में प्लास्टिक बैन, मिट्टी के बर्तनों का होगा उपयोग; कमिश्नर ने दिया आदेश

पीडीए के विशेष कार्य अधिकारी संजीव उपाध्याय ने बताया कि खाली भूखंडों की बिक्री प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाएगी। आवासीय योजनाओं की जमीन को भी अभियान चलाकर कब्जा मुक्त कराया जाएगा।

मिशन संगम की भी जल्द होगी शुरुआत

पीडीए की आवासीय योजना में जमीन खरीदने के बावजूद अभी तक कब्जा न पाने वाले आवंटियों को जल्द ही मिशन संंगम फेज टू की शुरुआत की जाएगी। इस मिशन में आवंटियों को इसी आवासीय योजना में अन्य स्थानों पर खाली जमीन पर कब्जा दिया जाएगा।

पीडीए ने ऐसे आवंटियों की सूची तैयार कर ली है जिन्होंने जमीन खरीदा और कब्जा के लिए भटक रहे हैं। मिशन संगम फेज वन में एक दर्जन से अधिक लोगों को कब्जा दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- UP News: प्रयागराज और प्रतापगढ़ में पुलिस से मुठभेड़, दुष्‍कर्म व हत्‍या के दो आरोपितों को लगी गोली

पीडीए ने 300 से अधिक भवन स्वामियों को भेजा नोटिस

वहीं दूसरी ओर संगम क्षेत्र के आसपास और शहर के मुख्य मार्गों के किनारे बने भवनों का रंग एक जैसा कराने का निर्देश पीडीए की ओर से जारी किया गया है। एक माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी ज्यादातर भवन स्वामियों ने भवनों की पेंटिंग नहीं शुरू कराई है।

भवनों के रंग रोगन में की जा रही लापरवाही का प्राधिकरण की ओर से 14 सड़कों के 300 से अधिक भवन स्वामियों को नोटिस जारी किया गया है। जिसके बाद से दुकानदारों में आक्रोश है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।