Move to Jagran APP

UP News: नगर निगम ने दी नई सुविधा, अब व्हाट्सएप से जमा करें हाउस टैक्‍स

UP News प्रयागराज के महापौर ने शहरवासियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं का शुभारंभ किया है। अब नागरिक व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपना गृहकर जमा कर सकेंगे। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा उपलब्ध कराए गए एआई कैमरे से अवैध होर्डिंग्स कूड़ा जमा होना और टूटी हुई स्ट्रीट लाइट्स की पहचान की जाएगी। यह तकनीक आगामी महाकुंभ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

By birendra dwivedi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 18 Oct 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
UP News: व्हाट्सएप के माध्यम से भी गृहकर जमा करने की सुविधा का शुभारंभ। प्रतीकात्‍मक

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। UP News: गृहकर जमा करने के लिए भवन स्वामियों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए निगम की और लगातार अत्याधुनिक सुविधा मुहैया कराई जा रही है। क्यूआर कोड के माध्यम से गृहकर जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराने के बाद शुक्रवार को व्हाट्सएप के माध्यम से भी गृहकर जमा करने की सुविधा का शुभारंभ किया गया।

महापौर गणेश केसरवानी ने इस सुविधा को शुभारंभ नगर निगम मुख्यालय के नए भवन में किया। व्हाट्सएप के माध्यम से गृहकर जमा करने की सुविधा को लेकर बैंक आफ बड़ौदा और नगर निगम के बीच करार हुआ है। गृह कर एवं जल कर इत्यादि की जानकारी और बकाया बिलों की जानकारी भवन स्वामियों को व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से समय- समय पर मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: पहाड़ों में बढ़ने लगी ठिठुरन, मैदान में गुलाबी ठंड; पढ़ें आने वाले दिनों कैसा रहेगा मौसम

बैंक आफ बड़ौदा ने एक एआई कैमरा उपलब्ध

महापौर ने बताया कि बैंक आफ बड़ौदा ने एक एआई कैमरा उपलब्ध कराएगा। यह कैमरा अवैध और अनधिकृत होर्डिंग्स की पहचान करेगा। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा जमा होने की स्थिति का निरीक्षण करेगा और टूटी हुई स्ट्रीट लाइट्स की जानकारी देगा। यह तकनीक नगर को स्वच्छ, सुंदर और व्यवस्थित बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसका इस्तेमाल आने वाले महाकुंभ में भी किया जाएगा।

इस दौरान मुख्यकर निर्धारण अधिकारी पीके द्विवेदी, मुख्य वित एवं लेखाधिकारी आरके शर्मा, बैंक आफ बडौदा के डि.जनरल मैनेजर रचना मिश्रा, बैंक आफ बड़ौदा एमजी मार्ग, चंद्रकांत चक्रवर्ती, प्रभात यादव,अश्वनी कुमार आदि मौजूद रहे।

17 विद्युत उपकेंद्रों से हटाए गए 17 आउटसोर्सिंगकर्मी

कौशांबी : दोआबा के विद्युत उपकेंद्रों में तैनात रहे 17 आउटसोर्सिंग कर्मियों को हटा दिया गया है। उपकेंद्रों पर कर्मचारियों की संख्या अधिक होने पर अधिशासी अभियंता के निर्देश पर नामित एजेंसी टीडीएस मैजेनमेंट कंसल्टेंट के प्राधिकृत अधिकारी ने कार्रवाई की।

यह भी पढ़ें- IIT Roorkee के मेस के खाने में मिले जिंदा चूहे, छात्रों ने जमकर किया हंगामा और नारेबाजी; वीडियो देखें

उपकेंद्र से हटाए गए कर्मियों से कार्य न कराए जाने के लिए कहा गया है। चेताया गया यदि अब इनसे कार्य कराया गया तो इसकी जिम्मेदारी नामित एजेंसी की नहीं होगी। 33 केवीए उपकेंद्र अजुहा में कार्यरत कर्मी कुलदीप यादव, घटमापुर से नवीन कुमार, देवखरपुर मोहम्मद फैज अंसारी, दारानगर से पवन यादव, बैशकांटी से मिथलेश कुमार, भरसवां से अनिल कुमार, जिला अस्पताल से मोहम्मद हारून, कमालपुर से सतीश कुमार, कोखराज से जय सिंह कोखराज, कूरा से छोटू, मंझनपुर से मनोज सोनी, पश्चिमशरीरा से सदाशिव, पुलिस लाइंस से विकास, बालकमऊ से मोहित, करारी से अवधेश कुमार, सैनी कछुवा से सूरज व महेवाघाट उपकेंद्र से संदीप को कार्यमुक्त कर दिया गया है।

नामित एजेंसी के प्राधिकृत अधिकारी ने संबधित उपकेंद्र के उपखंड अधिकारी व अवर अभियंताओं को फरमान जारी कर दिया है। इस कार्रवाई से लापरवाह आउटसोर्सिंगकर्मियों में खलबली मची है। अधिशासी अभियंता आरके मौर्या ने बताया कि यह सभी कर्मी कार्य करने में अक्षम साबित हो रहे थे। इसकी वजह से उन्हें हटाया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।