Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रयागराज पुलिस ने बनाया खास एप, थानों के बाहर से कबाड़ वाहन हटाने में होगा मददगार; अन्य शहरों के लिए भी उपयोगी

Maha Kumbh 2025 प्रयागराज के युवा एसीपी पुष्कर वर्मा ने एक ऐसा एप बनाया है जिससे थानों के बाहर जब्त वाहनों की समस्या से निजात मिलेगी। इस एप में वाहनों की पूरी जानकारी होगी और उन्हें शहर से बाहर डंपयार्ड में रखा जाएगा। इससे जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और शहर की सुंदरता भी निखरेगी। अन्य शहरों के लिए भी यह एप उपयोगी होगा।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज में युवा एसीपी ने तैयार कराया एप

ताराचन्द्र गुप्ता, प्रयागराज। देश में किसी भी थाने के बाहर जप्त किए गए और कबाड़ हो चुके वाहनों को प्रयागराज से समाधान मिलने की उम्मीद है। कुंभ की तैयारी के तहत बनाया एप अन्य शहरों के लिए उपयोगी हो सकता है।

युवा आइपीएस अधिकारी पुष्कर वर्मा द्वारा बनाए गए  'वाहन यार्ड एप' पर क्लिक करते ही किसी भी वाहन की पूरी डिटेल मिल जाएगी, संबद्ध मुकदमे की भी पूरी जानकारी होगी।

अब थाने के बाहर खड़े वाहनों को शहर से बाहर डंपयार्ड में रखा जाएगा। विधिक आवश्यकता के समय उन वाहनों तक पहुंच सुगम होगी। कबाड़ वाहनों को थाने के बाहर से हटाने पर जाम की समस्या से निजात मिलेगी और शहर की सुंदरता भी निखरेगी। 

दिव्य और भव्य महाकुंभ-2025 से पहले प्रयागराज के सभी पुलिस थानों का सौंदर्यीकरण किया जाना है, लेकिन इसमें थाने के बाहर खड़े वाहन बाधक बन रहे हैं। गाड़ियों को मुदकमे के अनुसार ट्रेस करने में पुलिसकर्मियों का पसीना छूटता है। इसी समस्या को देखते हुए आइआइटी दिल्ली से बीटेक युवा आइपीएस पुष्कर वर्मा ने ‘वाहन यार्ड एप’ बनाया है।

यह भी पढ़ें- Mahakumbh 2025: स्नान पर्व के लिए चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेनें, दीपावली से शुरू होगा का ट्रायल

मोबाइल एप में यार्ड में खड़ी गाड़ियों की कटेगरी, चेचिस नंबर, इंजन नंबर, संबंधित थाना सहित पूरा डाटा फीड किया जा रहा है। इसके बाद वाहन की जानकारी के लिए इसी ऐप का प्रयोग पुलिसकर्मी करेंगे। थानों के बाहर से वाहनों के हटने से जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। मूलरूप से हरियाणा पानीपत निवासी पुष्कर वर्मा ने इससे पहले मथुरा रिफाइनरी थाने में ई मालखाना का इंप्लीमेंट किया था और थाने को आइएसओ प्रमाणपत्र मिला था। 

थानों के बाहर खड़े हैं हजारों वाहन  

2019 के कुंभ से पहले पुलिस की ओर से झूंसी और घूरपुर में डंपिंग यार्ड बनाया गया था। इसके बाद थाने के बाहर खड़ी दोपहिया, चार पहिया और बड़े वाहनों को यार्ड में रख दिया गया था। मगर वहां गाड़ियों को थाने के अनुसार नहीं रखा गया और उनकी कटेगरी भी अलग नहीं की गई थी। इधर, जिले के सभी थानों के बाहर एक बार फिर से हजारों वाहन खड़े हो गए हैं, जिससे शोभा खराब हो रही है।

महाकुंभ से पहले सभी थानों का सौंदर्यीकरण किया जाना है, लेकिन बाहर खड़े वाहनों के कारण यह काम नहीं हो पा रहा था, लेकिन अब एप बनने के बाद थानों को सजाने-संवारने का काम शुरू हो जाएगा।

तीन कटेगरी के वाहन

थानों पर एमवी एक्ट, लावारिस और मालमुकदमाती वाहन खड़े होते हैं। यही वाहन यार्ड में पहुंचाए जाएंगे। एमवी एक्ट और लावारिस वाहनों की नीलामी हो सकती है, लेकिन किसी मुकदमे के मालमुकदमाती वाहन की नीलामी नहीं हो सकती है। 

महाकुंभ के दृष्टिगत वाहन यार्ड एप बनाया गया है, जिसमें सभी वाहनों का डाटा फीड होगा। इससे कई तरह की परेशानी दूर हो जाएगी। मोबाइल एप में यार्ड में खड़ी गाड़ियों की संबंधित थाना सहित पूरा डाटा फीड किया जा रहा है। इसके बाद वाहन की जानकारी के लिए पुलिसकर्मी इसी ऐप का प्रयोग करेंगे। थाने के बाहर खड़े वाहन को यार्ड में भेजकर थाने के भवन को स्वच्छ और सुंदर बनाया जाएगा। 

 -पुष्कर वर्मा, एसीपी पुलिस लाइन 

यह भी पढ़ें- सूबेदारगंज से मां वैष्णो देवी के लिए सीधी ट्रेन कल से शुरू, दिल्ली के सभी टिकट कंफर्म; जानें शेड्यूल