Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूबेदारगंज से मां वैष्णो देवी के लिए सीधी ट्रेन कल से शुरू, दिल्ली के सभी टिकट कंफर्म; जानें शेड्यूल

प्रयागराज के लोगों के लिए खुशखबरी। अब मां वैष्णो देवी धाम कटरा के लिए यहां से सीधी ट्रेन का संचालन कल से शुरू हो जाएगा। सांसद प्रवीण पटेल कल यानी गुरुवार की सुबह 10 बजे आयोजित विशेष कार्यक्रम में इस ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर छह पर हरी झंडी दिखाएंगे। लेकिन इस ट्रेन में कटरा तक की सारी सीटें दिल्ली से ही बुक हो गई हैं।

By amarish kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 04 Sep 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
सूबेदारगंज से कटरा के लिए सीधी ट्रेन कल से शुरू (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। सूबेदारगंज से कल से (पांच सितंबर से) जम्मू एक्सप्रेस एक्सप्रेस शुरू हो रही है। सांसद प्रवीण पटेल सुबह 10 बजे आयोजित विशेष कार्यक्रम में इस ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर छह पर हरी झंडी दिखाएंगे। लेकिन इस ट्रेन में कटरा तक की सारी सीटें दिल्ली से ही बुक हो गई हैं। प्रयागराज के हिस्से में सिर्फ वेटिंग आई है।

सूबेदारगंज से दिल्ली तक के लिए ही आरक्षित सीटें खाली हैं। सैकड़ों लोगों ने तैयारी की थी कि जम्मू एक्सप्रेस की पहली यात्रा के वह भी गवाह बनेंगे। सूबेदारगंज से मां वैष्णो देवी धाम कटरा के लिए पांच सितंबर को ही रवाना हो जाएंगे। लेकिन आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जब यात्रियों ने कटरा के लिए टिकट बुक करना शुरू किया तो किसी का टिकट ही आरक्षित नहीं हुआ।

27 अक्टूबर से मिल रहा आरएसी टिकट

यात्री अश्विनी गुप्ता ने बताया कि हम छह लोगों ने कटरा के लिए प्लान बनाया था लेकिन हमारा टिकट आरक्षित ही नहीं हुआ है, वेटिंग कम ही नहीं हो रही है।

कुछ यात्रियों ने शिकायत की तो पता चला कि दिल्ली से कटरा के बीच इस ट्रेन की सभी सीटें एडवांस में बुक हो चुकी हैं। 27 अक्टूबर से आरएसी टिकट मिल पा रहा है।

यह भी पढ़ें- 

120 पहले तक का टिकट बुक कर सकते हैं यात्री 

गाड़ी संख्या 14033/14034 का संचालन दिल्ली से कटरा के बीच होता रहा है। नियमत: 120 पहले तक का टिकट यात्री बुक कर सकते हैं। इसके कारण दिल्ली से ही सीटें आरक्षित हो चुकी हैं। इसी ट्रेन का विस्तार प्रयागराज तो कर दिया गया लेकिन इसमें न कोच की संख्या बढ़ी है और न ही अभी ट्रेन नंबर बदला है।

जनवरी 2025 में रेलवे की नई समय सारिणी लागू होने के बाद ही अब इसका नया नंबर 20433/20434 होगा और सीटों को एडवांस में आरक्षित कराने की सुविधा सूबेदारगंज से भी होगी। अभी अनारक्षित श्रेणी के चार कोच इसमें हैं और ट्रेन यहीं से चलेगी तो सामान्य टिकट पर यात्री कटरा जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें-  Mahakumbh 2025: स्नान पर्व के लिए चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेनें, दीपावली से शुरू होगा का ट्रायल