Move to Jagran APP

UP News: एक घंटे में प्रयागराज से पहुंचें मिर्जापुर, बनेंगे पांच एलिवेटेड फ्लाईओवर

प्रयागराज से मिर्जापुर की दूरी अब सिर्फ एक घंटे में तय होगी। इसके लिए प्रयागराज-मिर्जापुर हाईवे पर पांच एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। इन फ्लाईओवर के बनने से प्रयागराज से मिर्जापुर तक का सफर सुगम और तेज हो जाएगा। प्रयागराज के डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ ने लोक निर्माण विभाग एनएच खंड के अधिशासी अभियंता रविंद्र पाल सिंह को डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए हैं।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 24 Oct 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
नैनी, रामपुर, मेजा रोड, मांडा रोड व जिगना में फ्लाईओवर के लिए तैयार हो रहा डीपीआर
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की ओर से बढ़ रहे सरकार के कदम से प्रयागराज को एक और बड़ी परियोजना मिलने जा रही है। जिस तरह से प्रयागराज से वाराणसी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करते हुए एलिवेटेड फ्लाईओवरों का निर्माण कराया गया है, उसी तरह से प्रयागराज-मिर्जापुर हाईवे पर भी एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाने की तैयारी है। जैसे प्रयागराज और वाराणसी के बीच की दूरी लगभग डेढ़ घंटे में तय हो जा रही है, उसी तरह प्रयागराज से मीरजापुर की दूरी भी लगभग एक घंटे में पूरी हो जाएगी।

प्रयागराज से होकर गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को चौड़ा तथा बड़ी बाजारों में फ्लाईओवर, रेलवे क्रासिंग पर आरओबी का निर्माण कराया जा रहा है। प्रयागराज-लखनऊ हाईवे पर रायबरेली तक राजमार्ग को चौड़ा करने का कार्य तेजी से हो रहा है, जिसे महाकुंभ के पहले तैयार करने का लक्ष्य है।

प्रयागराज-अयोध्या राजमार्ग पर प्रतापगढ़ बाईपास का निर्माण तेजी से हो रहा है। प्रयागराज-गोरखपुर हाईवे पर जौनपुर तक काम चल रहा है। प्रयागराज-रीवा राजमार्ग चौड़ा हो ही चुका है। प्रयागराज से चित्रकूट और बांदा तक हाईवे को चौड़ाकर जसरा में बाईपास का निर्माण कराया जा रहा है। प्रयागराज से सिंगरौली हाईवे का काम भी तेजी से हो रहा है।

इसे भी पढ़ें- सगाई से नाराज नाबालिग बेटी का मां-भाभी ने मंगेतर से करवाया दुष्कर्म!

इसी क्रम में प्रयागराज-मीरजापुर हाईवे पर बिना किसी रुकावट की यात्रा के लिए पांच एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ ने इसके लिए लोक निर्माण विभाग एनएच खंड के अधिशासी अभियंता रविंद्र पाल सिंह को डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए हैं।

डीपीआर के मुताबिक अब नैनी में प्रस्तावित एलिवेटेड फ्लाईओवर की लंबाई बढ़ाई जाएगी। पहले यह सेंट्रल जेल के गेट से बीपीसीएल कंपनी के पास तक बनना था मगर अब यह सेंट्रल जेल गेट से सरस्वती हाईटेक सिटी के मुख्य गेट के पास रिंग रोड के पास तक बनेगा।

इसे भी पढ़ें-31 अक्‍टूबर या एक नवंबर? कब मनाई जाएगी दीपावली

इसके आगे औद्योगिक क्षेत्र थाने के पास से रामपुर के आगे तक दूसरा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। मेजा रोड, मांडा रोड व जिगना में फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

खास बातें-

  • 1600 करोड़ रुपये से ज्यादा किए जाएंगे इस परियोजना पर खर्च
  • 04 लेन के होंगे सभी एलिवेटेड फ्लाईओवर, दो वर्ष में होंगे तैयार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मदी रखेंगे आधारशिला

दिसंबर के दूसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रयागराज आने का कार्यक्रम प्रस्तावि है। वह महाकुंभ की औपचारिक शुरुआत करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी महाकुंभ से संबंधित लगभग साढ़े हजार करोड़ रुपये की 430 परियोजनाओं तथा रेलवे, एयरपोर्ट, एनएचएआइ की साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये की दो दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।