Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prayagraj Train Derail: प्रयागराज जंक्शन के पास सुहेलदेव एक्सप्रेस हुई बेपटरी, टला बड़ा हादसा; पढ़ें हर Update

Prayagraj Train Derail गाजीपुर से आनंद विहार जा रही 22435 सुहेलदेव एक्सप्रेस मंगलवार की रात लगभग 8.49 प्रयागराज जंक्शन के पास पटरी से उतर गई। अनहोनी के डर से यात्री कोच से बाहर कूदने लगे। डिरेल होने के कारण प्लेटफार्म नंबर छह व नौ पर आने जाने वाला रूट बाधित हो गया। रात लगभग नौ बजे पहियों को पटरी पर लाने का प्रयास शुरु हुआ।

By amarish kumarEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 11:42 PM (IST)
Hero Image
Prayagraj Train Derail: प्रयागराज जंक्शन के पास सुहेलदेव एक्सप्रेस हुई बेपटरी, टला बड़ा हादसा; यहां पढ़ें Update

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। गाजीपुर से आनंद विहार जा रही 22435 सुहेलदेव एक्सप्रेस मंगलवार की रात लगभग 8.49 प्रयागराज जंक्शन के पास पटरी से उतर गई। प्लेटफॉर्म से रवाना होने के महज चार मिनट बाद ही हादसा हुआ। ट्रेन के इंजन व पावर वैगन के चार-चार पहिए डिरेल हो गए।

ताजा मिली जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज जंक्शन के पास पटरी से उतरी सुहेलदेव एक्सप्रेस को रात 11 बजकर 35 मिनट पर आनंद विहार के लिए रवाना कर दिया गया है। यह ट्रेन तीन घंटे की देरी से चली। सभी यात्री पूरी तरह सुरक्षित हैं। उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी डॉ अमित मालवीय ने बताया कि दुर्घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है।

घटना के समय ट्रेन की गति धीमी थी, जिससे तेज आवाज व झटके के साथ ट्रेन रुक गई और कोच पलटने जैसी घटना नहीं हुई। ट्रेन के गार्ड ने कंट्रोल रूम सूचना भेजी तो खलबली मच गई। जंक्शन पर खतरे का चार बार अलार्म बजा तो किसी बड़ी अनहोनी की आशंका से रेलकर्मी भी सहम उठे। इधर ट्रेन के अंदर बैठे यात्रियों की भी सांस अटक सी गई। अनहोनी के डर से यात्री कोच से बाहर कूदने लगे।

वापस पटरी पर लाने का प्रयास

थोड़ी ही देर में पूरी ट्रेन में घटना की सूचना फैल गई। तब तक कोच में बैठे यात्री तेजी के साथ नीचे उतरने लगे। हालांकि गनीमत यह रही कि दुर्घटना में कोई भी यात्री घायल नहीं हुआ है। सूचना पर रेलवे की तकनीकी टीम समेत अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंचे और पहियों को वापस पटरी पर लाने का प्रयास शुरु हुआ।

यह भी पढ़ें- दिल्ली से रवाना होते ही सुहेलदेव एक्सप्रेस की बत्ती हुई गुल, गुस्साए यात्रियों ने TTE को टॉयलेट में किया बंद

गाजीपुर से चलकर सुहेलदेव एक्सप्रेस मंगलवार की रात 8.25 बजे प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर नौ पर पहुंची। 20 मिनट के ठहराव के बाद हार्न बजा और ट्रेन रवाना हो गई। अभी ट्रेन प्लेटफार्म नंबर छह को पारकर दिल्ली छोर पर आउटर के पास पहुंची थी कि अचानक इंजन और पावर कार कर पहिया नीचे उतर गया। कंट्रोल रूम से सूचना जारी होने के बाद रूट पर अलर्ट जारी हुआ।

रात लगभग नौ बजे पहियों को पटरी पर लाने का प्रयास हुआ

छह नंबर प्लेटफार्म की ओर आने-जाने वाली ट्रेनों को रोकने के लिए कहा गया। डिरेल होने के कारण प्लेटफार्म नंबर छह व नौ पर आने जाने वाला रूट बाधित हो गया। रात लगभग नौ बजे पहियों को पटरी पर लाने का प्रयास शुरु हुआ।

उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी डा अमित मालवीय ने बताया कि घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है। ट्रेन को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। घटना किस कारण हुई इसके लिए जांच बैठाई जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा की ट्रेन में बैटरी क्यों हुई। ट्रेन को वापस प्लेटफार्म पर ले जाया गया है। दूसरा इंजन जोड़कर ट्रेन को रवाना किया जाएगा।

मिनट टू मिनट घटनाक्रम

  • 8.25 बजे - ट्रेन प्लेटफार्म नंबर नौ पर पहुंची
  • 8.45 बजे- ट्रेन आनंद विहार के लिए रवाना हुई
  • 8.49 बजे - ट्रेन के इंजन व पावर कार का पहिया उतरा
  • 8.53 बजे-गार्ड ने घटना की रिपोर्ट की
  • 8.54 बजे- कंट्रोल रूम से अलर्ट जारी हुआ
  • 8.55 बजे -प्रयागराज जंक्शन पर खतरे का सायरन बजा
  • 9.00 बजे - तकनीक टीम मदद के लिए पहुंची
  • 9.05 बजे-पहियों को वापस पटरी पर लाने का प्रयास शुरू हुआ।
  • 11:35 बजे- ट्रेन को आनंद विहार की ओर रवाना कर दिया गया है, सभी यात्री सुरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- Gyanvapi Case: शृंगार गौरी मूल मुकदमे में आज आ सकता है बड़ा फैसला, सुनवाई के बाद अदालत ने सुरक्षित रखा था आदेश