Move to Jagran APP

प्रयागराज में लाइट मेट्रो से सफर का सपना जल्द होगा पूरा, अगले वर्ष से बनेगा ट्रैक; 8125 करोड़ रुपये का बजट

Prayagraj Light Metro DPR इंदिरा भवन स्थित प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सभागार में आठ फरवरी (गुरुवार) को स्टेक होल्डर की बैठक दोपहर 12 बजे से हुई। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान राइट्स की ओर से लाइट मेट्रो के लिए तैयार किए गए ड्राफ्ट डीपीआर का प्रजेंटेशन प्रोजेक्टर के माध्यम से किया गया। सभागार में बैठे अधिकारियों ने लाइट मेट्रो के भी रूट को देखा।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 09 Feb 2024 11:06 AM (IST)
Hero Image
प्रयागराज में लाइट मेट्रो के डीपीआर प्रजेंटेशन

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Prayagraj Light Metro DPR: स्मार्ट सिटी प्रयागराज में लाइट मेट्रो से सफर करने का सपना कुछ वर्षो में पूरा हो जाएगा। अगले वित्तीय वर्ष से लाइट मेट्रो के संचालन के लिए ट्रैक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। परियोजना की कुल लागत लगभग 8125 करोड़ रुपये होगी, जिसके अंतर्गत इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट तथा जमीन अधिग्रहण के साथ 30 वर्षों का आपरेशन एवं मेंटेनेंस भी किया जाएगा।

इंदिरा भवन स्थित प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सभागार में आठ फरवरी (गुरुवार) को स्टेक होल्डर की बैठक दोपहर 12 बजे से हुई। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान राइट्स की ओर से लाइट मेट्रो के लिए तैयार किए गए ड्राफ्ट डीपीआर का प्रजेंटेशन प्रोजेक्टर के माध्यम से किया गया।

बैठक में दी गई मेट्रो लाइन से जुड़ी जानकारी

दो घंटे से अधिक समय तक लाइट मेट्रो के प्रस्तुतीकरण के दौरान सभागार में बैठे अधिकारियों व सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोगों ने लाइट मेट्रो के भी रूट को देखा। किस स्थान पर कितनी ट्रैफिक किस समय रहेगी। कितनी देर तक लाइट मेट्रो स्टेशन पर रुकेगी, इसकी जानकारी दी गई।

मंडलायुक्त ने कहा कि स्टेशन के आसपास पर्याप्त मात्रा में पार्किंग एवं फीडर यातायात कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, सचिव अजीत कुमार सिंह, टीपी सिंह, अजय कुमार, संजीव उपाध्याय, नगर निगम के चीफ इंजीनियर सतीश कुमार सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

पहला रूट

बमरौली से सिटी लेक झूंसी 23 किमी

बमरौली,शमीम मार्केट, ट्रांसपोर्ट नगर, गयासुद्दीनपुर, मीरापट्टी, धूमनगंज, वसुंधरा विहार कालोनी, सूबेदारगंज, एल रोड, प्रयागराज जंक्शन, सिविल लाइंस, मेडिकल कालेज चौराहा, मधवापुर, संगम, आजाद नगर, झूंसी, त्रिवेणीपुरम, सिटी लेक फारेस्ट।

दूसरा रूट

शांतिपुरम से छिवकी 21 किमी

शांतिपुरम, गंगानगर, फाफामऊ, प्रीतमनगर, एमएनएनआइटी, तेलियरगंज, मजार चौराहा, इवि, यूनिवर्सिटी रोड, कर्नलगंज, प्रीतमगंज, परेड मैदान, मिंटो पार्क, महेवा पट्टी, अंबेडकर नगर, अरैल, नैनी बाजार रोड, नैनी, छिवकी।

15 दिनों के भीतर विभागों से मांगा गया सुझाव

लाइट मेट्रो के लिए आठ फरवरी को हुई स्टेक होल्डर की बैठक में लोक निर्माण विभाग, परिवहन, बिजली विभाग, नगर निगम, एनएचएआइ सहित अन्य विभाग के अधिकारी शामिल हुई। सभी विभागों के अधिकारियों से 15 दिनों के भीतर सुझाव देने की बात कही गई है। पीडीए के चीफ इंजीनियर आशुतोष कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि सुझाव मिलने के बाद ट्रैक बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान के अनुसार, लाइट मेट्रो का संचालन जल्द से जल्द किया जाए, इसका प्रयास तेजी से किया जा रहा है। आठ फरवरी को मंडलायुक्त की अध्यक्षता में लाइट मेट्रो के डीपीआर का प्रेजेंटेशन किया गया। 15 दिनों के भीतर संबंधित विभागों से सुझाव मिलने के बाद आगे की योजना तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें: 

वंदे भारत एक्‍सप्रेस में यात्रा करने वाले लोगों के ल‍िए अच्‍छी खबर, मुफ्त म‍िलेगी ये चीज; रेलवे बोर्ड ने जारी क‍िए न‍िर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें