Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: प्रो. कीर्ति पाण्डेय बनाई गईं शिक्षा सेवा चयन आयोग की अध्यक्ष, आदेश जारी

UP शिक्षा सेवा चयन आयोग में प्रो. कीर्ति पाण्डेय को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जो कि गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के प्रोफेसर हैं। इस पद पर पहले एमपी अग्रवाल कार्यवाहक के रूप में कार्यरत थे। आयोग का गठन 23 अगस्त 2023 को हुआ था और 14 मार्च 2024 को सभी 12 पदों पर सदस्यों का चयन किया गया था।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 01 Sep 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र की प्रो. कीर्ति पाण्डेय। जागरण

 डिजिटल डेस्‍क, प्रयागराज। बेसिक से लेकर एडेड माध्यमिक एवं महाविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बनाए गए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र की प्रो. कीर्ति पाण्डेय को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अभी इस पद पर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल कार्यवाहक के रूप में कार्यरत थे।

इस नए आयोग का अधिनियम 23 अगस्त 2023 को बना था। इस आयोग में सृजित सभी 12 पदों पर सदस्यों का चयन 14 मार्च 2024 को हुआ। उसके अगले ही दिन 15 मार्च को सभी सदस्यों ने लखनऊ में प्रुमख सचिव उच्च शिक्षा के कार्यालय में कार्यभार ग्रहण किया था।

लखनऊ में कार्यभार इसलिए ग्रहण किया था, क्योंकि प्रयागराज में बना आयोग का मुख्यालय क्रियाशील नहीं था। इसके बाद कार्य संचालन के लिए एमपी अग्रवाल को 20 मार्च को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

इसे भी पढ़ें-सेवानिवृत्त डीआईजी के घर से पर्शियन बिल्ली चोरी, CCTV से खुला चोरों का राज

यह आयोग उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग से होने वाली एडेड शिक्षक भर्तियों के साथ कुछ और शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्तियां करेगा।

चयन बोर्ड और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का विलय (मर्जर) नए आयोग में आठ अगस्त 2024 को कर दिया गया। इसके बाद से ये दोनों भर्ती संस्थान समाप्त हो गए।

इसे भी पढ़ें- घर में खेलते समय बालक की सर्पदंश से गई जान, युवक ने डिब्बे में बंद किया सांप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर