Move to Jagran APP

महाकुंभ की परियोजनाओं में गुणवत्ता के साथ खिलवाड़, रामबाग स्टेशन के नए प्लेटफॉर्म पर गड्ढे और दरारों ने खोल दी पोल

एक तरफ महाकुंभ की तैयारी को लेकर फोरलेन और आरओबी समेत कई विकास कार्य हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जागरण पड़ताल में रामबाग रेलवे स्टेशन के नए प्लेटफॉर्म की फर्श पर गड्ढे और जगह-जगह दरारें मिली हैं। निर्माण में मानकों की अनदेखी के चलते श्रद्धालुओं को आवागमन में दिक्कत हो सकती है। पूर्वोत्तर रेलवे की जीएम सौम्या माथुर बुधवार को रामबाग और झूंसी स्टेशन का निरीक्षण करेंगी।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
रामबाग स्टेशन के नए प्लेटफार्म की फर्श जगह-जगह फटी

जागरण संवाददाता,  प्रयागराज। महाकुंभ 2025 को लेकर चल रहीं परियोजनाओं में गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है। रामबाग रेलवे स्टेशन के नए प्लेटफार्म के निर्माण में मानकों की अनदेखी को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं। प्लेटफार्म पर हुए गड्ढे तथा जगह-जगह फर्श का टूटना इसके बड़े उदाहरण हैं।

महाकुंभ के दृष्टिगत शहर के नौ स्टेशनों का विस्तार हो रहा है। इन स्टेशनों पर ढेरों कार्य कराए जा रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के वाराणसी मंडल के अंतर्गत आने वाले शहर के रामबाग स्टेशन पर काफी समय से काम चल रहा है। यहां बुकिंग विंडो के लिए नई बिल्डिंग बनाई गई है।

FOB को तोड़कर बनाया जा रहा नया फ्लाईओवर

प्रयागराज जंक्शन की ओर स्थित एफओबी को तोड़कर नया बनाया जा रहा है। वीआइपी लाउंज तैयार हो गया है। प्लेटफार्म संख्या एक पर ग्रेनाइट लगाई जा रही है। इस स्टेशन पर नया प्लेटफार्म भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा रामबाग से प्रयागराज जंक्शन स्टेशन तक डबलिंग का काम भी हो रहा है।

नए प्लेटफार्म के कार्यों में गुणवत्ता को लेकर प्रश्न उठने लगे हैं। जागरण के पड़ताल में इस नए प्लेटफार्म की फर्श पर गड्ढे दिखाई दिए। यही नहीं फर्श जगह-जगह फट गई है। इससे सीमेंट, बालू के मिश्रण पर संदेह हो रहा है। प्लेटफार्म के किनारे पर फर्श कई स्थानों पर दब गई है, जिससे आवागमन में श्रद्धालुओं को दिक्कत हो सकती है।

पुरानी ईंट से बनाई जा रही शौचालय की दीवार

नए प्लेटफार्म पर बनाए जा रहे शौचालय में पुरानी ईंट का प्रयोग हो रहा है। ये ईंट काफी कमजोर हो चुकी है। पुरानी ईंटों को मजदूरों से साफ कराकर दीवार में उपयोग कराया जा रहा है। पुरानी ईंटों से शौचालय कितने दिनों तक चलेगा, यह तो समय ही बताएगा।

यह भी पढ़ें- जिस देश में बच्चियों की पूजा, वहीं मासूमों से दुष्कर्म बढ़ना चिंताजनक: हाई कोर्ट

पूर्वोत्तर रेलवे की जीएम परखेंगी रामबाग व झूंसी स्टेशन की तैयारियां -पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर की महाप्रबंधक सौम्या माथुर बुधवार को रामबाग और झूंसी रेलवे स्टेशनों पर महाकुंभ के मद्देनजर चल रहे कार्यों को देखेंगी। वह झूंसी स्टेशन पहुंचेंगे, जहां पहले निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वह गंगा पर बन रहे नए रेलवे पुल को देखेंगी। इसके बाद रामबाग स्टेशन पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण करेंगी। उनके साथ वाराणसी मंडल के डीआरएम विनीत कुमार श्रीवास्तव भी होंगे।

रामबाग से 21 अक्टूबर से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन

रामबाग स्टेशन पर चल रहे कार्यों के चलते ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर तक रोका गया है। अब 21 अक्टूबर से ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा। डबलिंग के कार्य का सीआरएस 20 अक्टूबर को ही है।

रामबाग से प्रयागराज जंक्शन के बीच डबल लाइन से कई ट्रेनों के आवागमन में सुविधा होगी। चौरीचौरा (अप) तथा नई दिल्ली-बनारस सुपरफास्ट (डाउन) को अक्सर खड़ी करना पड़ता था। डबलिंग के चलते यह दिक्कत दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- UP News: महाकुंभ में सुगम यातायात के लिए स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था लागू कर रही योगी सरकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें