Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलकर्मी करेंगे अंगदान तो मिलेगी 42 दिन की छुट्टी, आवेदन करते ही मिल जाएगा अवकाश

उत्‍तर प्रदेश में अंगदान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने एक नई पहल की है। इसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। रेलवे का कहना है कि अगर कोई रेलकर्मी अंगदान करता है तो उसे 22 दिन की छुट्टी मिलेगी। इसमें रेलकर्मियों को विशेष आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति बिना किसी देरी के दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक समेत समेत जीएम को पत्र भेजा है।

By amarish kumar Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 17 Jul 2024 12:31 PM (IST)
Hero Image
अंगदान पर रेलकर्मी को मिलेगा खास अधिकार। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। राष्ट्रीय अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण संगठन के आंकड़ों के अनुसार देश में तीन लाख से ज्यादा मरीज अंगदान का इंतजार कर रहे हैं। इनमें हर दिन कम से कम 20 लोगों की अंगदान के इंतजार में मौत होती है।

इस दिशा में अब रेलवे बड़ा बदलाव लाने जा रहा है। अंगदाताओं की संख्या में वृद्धि के लिए रेलवे रेलकर्मियों को प्रोत्साहित करेगा। किसी भी व्यक्ति की अंगदान के जरिए मदद करने पर रेलकर्मियों को 42 दिन की छुट्टी दी जाएगी।

अंगदान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की इस नई पहल को शुरू कर दिया है। इसमें रेलकर्मियों को विशेष आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति बिना किसी देरी के दी जाएगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक समेत समेत जीएम को पत्र भेजा है। जिसमें कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने कहा है कि किसी दाता से अंग निकालना एक बड़ी सर्जरी है, जिसमें ठीक होने में समय लगता है।

इसे भी पढ़ें-रिलायंस की साझेदारी वाले संयंत्र को नहीं मिल रहा बिजली कनेक्शन, निवेश से पीछे हटी कंपनी

अस्पताल में भर्ती होने और डिस्चार्ज होने के बाद स्वस्थ होने में समय लगता है। ऐसे में अवकाश आवश्यक है। उत्तर मध्य रेलवे के 64 हजार रेलकर्मी इस योजना से जुड़ सकेंगे।

10 जुलाई को रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक स्वास्थ्य अरूनांगशु सरकार द्वारा जारी इस पत्र में कहा गया है कि किसी अन्य इंसान की मदद करने, रेलकर्मियों को अंग दान को बढ़ावा देने, की नेक गतिविधि को बढ़ाने के लिए यह विशेष कल्याणकारी योजना शुरू की गई है। प्रत्यारोपण की प्रक्रिया रेलवे अस्पताल, संबद्ध अस्पताल व निजी अस्पतालों के जरिए पूरी हो सकेगी।

इसे भी पढ़ें-गंगा पार नावों के जाने पर लगा प्रतिबंध, नहीं चलेंगी छोटी नावें, बढ़ रहे जलस्‍तर को लेकर अलर्ट