Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prayagraj News: एयर शो के लिए संवरने लगा संगम, राज्यपाल और सीएम के आने का कार्यक्रम तय; तैयारी तेज

एयर शो के लिए संगम को संवारने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। किला के सामने संगम तक जमीन के समतलीकरण में कई ट्रैक्टर और जेसीबी को लगाया गया है। आठ अक्टूबर को एयर शो का मुख्य कार्यक्रम प्रयागराज में संगम के ऊपर होगा। कार्यक्रम में राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ एयर फोर्स के लगभग दो हजार विशिष्ट अतिथि भी आएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sun, 01 Oct 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
जल पुलिस संग माक ड्रिल के दौरान किला के व्यू प्वाइंट पर मौजूद वायुसेना के अधिकारी। जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। वायुसेना दिवस के अवसर पर छह और आठ अक्टूबर को होने वाले एयर शो को लेकर संगम तथा इसके आसपास के क्षेत्र को संवारा जा रहा है। सुंदरीकरण का कार्य तेज है। किला के सामने संगम तक जमीन के समतलीकरण में कई ट्रैक्टर और जेसीबी को लगाया गया है। किला मार्ग के पास स्थित नाले को पाटने के लिए जल निगम और पीडबल्यूडी की टीम लगाई गई है। इसी स्थान पर एयर शो के दौरान सारंग हेलीकाप्टर के वायुवीर पैराट्रूपिंग (पैराशूट से जमीन पर उतरना) करेंगे।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ एयर फोर्स के लगभग दो हजार विशिष्ट अतिथि भी आएंगे

एयर शो को लेकर शहर के विभिन्न मार्गों और प्रमुख चौराहों का भी सुदृढ़ीकरण और सुंदरीकरण हो रहा है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ समारोह में एयर फोर्स के लगभग दो हजार विशिष्ट अतिथि भी आएंगे। उनके बैठने के लिए कुर्सी किला मार्ग पर लगेगी। यहां तक वाहन से पहुंचने के लिए उनके लिए पास भी जारी होगा। पास में ही पार्किंग स्थल भी बनाया जाएगा। प्रभारी डीएम गौरव कुमार का कहना है कि एयर शो के भव्य आयोजन के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। शनिवार को नगर निगम ने संगम जाने वाले रूट पर अतिक्रमण हटाया।

यह भी पढ़ें, प्रयागराज में बढ़ी कौवों और चीलों की संख्या, पर्यावरण की दृष्टि से सुखद संकेत मान रहे विज्ञानी

घरों के ऊपर से गुजरते रहे विमान

शनिवार को भोपाल में एयर शो के लिए मध्य वायु कमान बमरौली से भी विमान गए। एयर शो की कंट्रोलिंग भी यही से रही। अब आठ अक्टूबर को मुख्य कार्यक्रम प्रयागराज में संगम के ऊपर होगा। आज आसमान में वायुसेना के हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमान की आवाजाही दिनभर रही। यहां के लोगों के लिए यह कौतूहल भरा रहा। यह विमान भोपाल में एयर शो में शामिल होने गए थे। इसमें एमआइ-17 हेलीकाप्टर, सुखोई -30, मिराज, जगुआर, तेजस, सी-130 हरक्यूलिस आदि शामिल हुए।

यह भी पढ़ें, Mahakumbh 2025 पर 200 देशों के स्वागत को बसेगा तंबुओं का शहर, 17 प्वाइंट्स में जानें महाकुंभ की खास तैयारियां

एंबुलेंस ने अरैल, झूंसी से 15 मिनट में एसआरएन अस्पताल पहुंचाया

एयर शो के दौरान कोई अप्रिय घटना होने की स्थिति में इससे प्रभावित लोगों को 12 से 15 मिनट में नगर क्षेत्र के एसआरएन अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग और एयर फोर्स की संयुक्त टीम ने माक ड्रिल कर इसकी तैयारी परखी। एयर क्राफ्ट क्रेश होने, नदी में हादसा पर जल पुलिस से लेकर अस्पताल के इमरजेंसी कर्मियों तक की सक्रियता दिखी। इस दौरान संगम, अरैल और झूंसी से एम्बुलेंस अस्पतालों तक जल्दी से जल्दी पहुंचने के लिए ग्रीन कारिडोर भी बनाया गया। स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस संगम, अरैल और झूंसी से नगर के स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय, काल्विन और बेली अस्पताल भेजी गईं। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आशु पांडेय ने बताया कि एंबुलेंस अरैल व झूंसी से अधिकतम 15 मिनट में अस्पताल पहुंचा दी गईं, जबकि संगम से यह दूरी और भी कम समय में पूरी हो गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें