Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heat Stroke in Prayagraj: प्रयागराज में हीट स्ट्रोक से अधिवक्ता समेत सात ने दम तोड़ा, मचा हड़कंप

Heat Stroke in Prayagraj संगमनगरी के लोगों को भीषण गर्मी से दहकते दिन और रात में भी गर्म हवा ने परेशान कर रखा है। हालात ऐसी है कि सुबह जब दुकानों के खुलने का समय होता है तो बाजार में सन्नाटा पसर जाता है। एक तौर पर ‘अघोषित कफ्र्यू’ जैसा माहौल है। जो घरों से निकल भी रहे हैं वह विवशता में।

By rajendra yadav Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 31 May 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
ये कफ्यूं का सन्नाटा नहीं गर्मी का असर है... सिविल लाइंस स्थित पीडी टंडन रोड पर सन्नाटा। गिरीश श्रीवास्तव

जागरण टीम, प्रयागराज। गर्मी और लू से लगातार लोग चपेट में आ रहे हैं। गुरुवार को गर्मी व लू के कारण एक अधिवक्ता समेत सात लोगों की मौत हो गई। इसमें तीन थरवई और दो शंकरगढ़ क्षेत्र के रहने वाले थे। हालांकि, जिला प्रशासन ने गर्मी और लू से किसी की मौत से इन्कार किया है।

जिला कचहरी में गुरुवार दोपहर पारिवारिक न्यायालय के पास एक अधिवक्ता अचेत होकर गिर गए। उन्हें बेली अस्पताल ले जाया गया, जहां कुछ देर बाद उनकी मौत हो गई। साथी अधिवक्ताओं ने बताया कि तेज गर्मी के कारण वह जमीन पर गिरे थे। तीन और अधिवक्ता भी कचहरी में अलग-अलग जगहों पर तेज गर्मी से अचेत हो गए।

उधर, थरवई के डेरा गदाई गांव निवासी 35 वर्षीय राजकुमार यादव गुरुवार को वह बाइक से शहर जा रहे थे। जैसे ही फाफामऊ बाजार के पास पहुंचे चक्कर आने से बाइक समेत गिर पड़े। लोगों ने जेब में रखे मोबाइल से घरवालों जानकारी दी। स्वजन उन्हें बेली अस्पताल ले गए। वहां प्राथमिक उपचार करने के बाद डाक्टरों ने स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया, यहां पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई। मृतक की पत्नी सविता ने बताया कि डाक्टरों ने गर्मी अधिक होने से ब्रेन हेमरेज होने से मौत की बात बताई है।

इसे भी पढ़ें-मां को दस्त आई तो गला रेतकर सिर को कुएं में फेंका, 10 साल बाद पिता की गवाही पर बेटे को हुई उम्रकैद की सजा

डेरागदाई गांव में ही दो वृद्ध महिलाओं 58 वर्षीया बचनी पत्नी राम अवतार व 60 वर्षीया नरही पत्नी स्व. गिरधारी लाल की गुरुवार दोपहर में अचानक मौत हो गई। ग्राम प्रधान शिव केशव यादव ने बताया कि दोनों महिलाओं की मौत गर्मी अधिक होने व लू लगने से हुई है। बिना किसी अधिकारी को सूचना दिए दोनों शवों का स्वजन ने अंतिम संस्कार कर दिया।

जिला अधिवक्ता संघ के मंत्री दिनेश चंद्र पांडेय ने बताया कि बुधवार को एक दारोगा गर्मी के कारण गश खाकर गिर गए थे, जिनकी मौत हो गई थी। गुरुवार को एक अधिवक्ता की जान चली गई। ऐसे में न्यायालय परिसर के भीतर शुद्ध पेयजल एवं बिजली सप्लाई निर्मित रूप से जारी रखने की मांग डीएम से की गई है।

इसी क्रम में चित्रकूट के रायपुरा का आशीष सिंह बिहार में प्रतियोगी परीक्षा देकर रोडवेज बस से अपने घर चित्रकूट लौट रहा था। गुरुवार को प्रयागराज के जसरा पहुंचने पर उसकी तबीयत खराब हो गई। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, वहां से उसे एसआरएन अस्पताल के लिए रेफर किया गया, रास्ते में उसने दम तोड़ दिया।

शंकरगढ़ प्रतिनिधि के मुताबिक थाना क्षेत्र के डेराबारी गांव निवासी लालमन पुत्र समयलाल 56 वर्ष गुरुवार को दिन लगभग 4 बजे शंकरगढ़ बाजार सामान लेने साइकिल से जा रहे थे कि अचानक लू लग जाने पर हालत बिगड़ गई और मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें-आगरा-गोरखपुर में बारिश ने किया सूरज के तेवर को ठंडा, प्रयागराज में प्रचंड गर्मी से त्राहि-त्राहि

इसी प्रकार क्षेत्र के नौढियां उपरहार गांव निवासिनी रामदेई 81 वर्ष पत्नी स्व राम चन्द्र सिंह को दोपहर अचानक लू लग गई। उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं एडीएम वित्त एवं राजस्व विनय कुमार सिंह का कहना है कि हीट स्ट्रोक से अभी तक किसी की मौत की सूचना नहीं है।