Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ के मद्देनजर विशेष इंतजाम: प्लेटफार्म पर पहले लगेगी ट्रेन फिर भेजे जाएंगे यात्री, भीड़ प्रबंधन को खास रणनीति

Maha Kumbh 2025 महाकुंभ के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए इस रणनीति पर सहमति बन गई है। मेले के दौरान जिला प्रशासन पुलिस मेला प्रशासन व रेलवे का कंट्रोल कमांड सेंटर होगा। यह सभी सेंटर इंटीग्रेटेड होंगे जहां से भीड़ की मौजूदगी और भीड़ के प्रवाह का आंकलन होगा। रूट वाइज ट्रेनें चलाने से भीड़ के प्रवाह में टकराहट नहीं होगी।

By amarish kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 31 Jul 2024 07:32 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था होगी लागू

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ 2025 के दौरान ट्रेन से प्रयागराज पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था लागू होगी। उन्हें प्लेटफार्म पर जाकर ट्रेन का इंतजार नहीं करना होगा। बल्कि प्लेटफार्म पर ट्रेन खड़ी होने के बाद यात्रियों को धीरे-धीरे भेजा जाएगा। जिस दिशा की ट्रेन होगी, उस दिशा के यात्रियों को प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया जाएगा।

भीड़ प्रबंधन के लिए इस रणनीति पर बनी सहमति

महाकुंभ के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए इस रणनीति पर सहमति बन गई है और दो अगस्त को सीआरबी के साथ होने वाली महाकुंभ की बैठक में इसे प्रस्तावित कर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन से इस प्रक्रिया को स्क्रीन पर दर्शाया जाएगा।

भीड़ प्रबंधन में कारगर होगी तैयारी

मेले के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस, मेला प्रशासन व रेलवे का कंट्रोल कमांड सेंटर होगा। यह सभी सेंटर इंटीग्रेटेड होंगे, जहां से भीड़ की मौजूदगी और भीड़ के प्रवाह का आंकलन होगा। महाकुंभ के दौरान रूट वाइज ट्रेनें चलनी हैं, ऐसे में यह तैयारी भीड़ प्रबंधन में कारगर होगी।

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा रामबाग व झूंसी रेलवे स्टेशन पर महाकुंभ की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए डीआरएम विनय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रूट वाइज ट्रेनें चलाने से भीड़ के प्रवाह में टकराहट नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- महाकुंभ से पहले शुरू हो जाएगी प्रयागराज-वाराणसी दूसरी रेल लाइन, श्रद्धालुओं को मिलेगी सहूलियत

किस रूट की कहां से मिलेगी ट्रेन

  • नैनी व प्रयागराज जंक्शन- पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, मेजा रोड, मांडा रोड, विंध्याचल, मीरजापुर, चुनार की ओर।
  • प्रयागराज जंक्शन- कानपुर, भरवारी, सिराथू ,खागा, फतेहपुर की ओर।
  • प्रयागराज जंक्शन, नैनी व छिवकी स्टेशन- जबलपुर, मानिकपुर, शंकरगढ़, डभौरा, मानिकपुर, सतना, झांसी की ओर।
  • प्रयाग व फाफामऊ स्टेशन- फूलपुर, भदोही, लालगंज, लखनऊ, अमेठी, प्रतापगढ़, ऊंचाहार, रायबरेली, लखनऊ, बरेली, अयोध्या कैंट, सुल्तानपुर, अयोध्या धाम की ओर।
  • रामबाग व झूंसी स्टेशन- ज्ञानपुर रोड, बनारस, वाराणसी, मऊ, बलिया, भटनी, गोरखपुर की ओर।

यह भी पढ़ें- वंदे भारत मेट्रो के लिए प्रयागराज-वाराणसी रेल मार्ग होगा सील, लगभग 1021 करोड़ की लागत से बनेंगे सुरक्षा बाड़