Move to Jagran APP

SSC MTS Recruitment: एसएससी में एमटीएस-हवलदार के 8326 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू, जानिए कब है अंतिम तिथ‍ि

SSC MTS Recruitment Notification 2024 कर्मचारी चयन आयोगी (SSC) ने एसएसी मलटी टॉस्किंग स्‍टॉफ और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो में हवलदार के 8326 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार 31 जुलाई की रात 11 बजे तक आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। एक अगस्त की रात 11 बजे तक फीस जमा करने की अंतिम तिथि है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 29 Jun 2024 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:49 AM (IST)
कर्मचारी चयन आयोग ने एमटीएस, सीबीआइसी, सीबीएन में हवलदार पद की भर्ती निकाली है।

 राज्य ब्यूरो, जागरण, प्रयागराज। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर, सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी), केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में हवलदार के 8326 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भर्ती के माध्यम से दसवीं पास को नौकरी मिलेगी। एसएससी ने मंगलवार देर रात भर्ती के संबंध में अधिसूचना वेबसाइट पर जारी की गई थी।

31 जुलाई की रात 11 बजे तक आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। एक अगस्त की रात 11 बजे तक फीस जमा करने की अंतिम तिथि है। फार्म में संशोधन 10 से 11 अगस्त तक होंगे।भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों में ग्रुप सी के तहत एमटीएस के 4887 और सीबीआइसी तथा सीबीएन में हवलदार के 4887 पदों पर भर्ती होनी है। यह रिक्तियां स्थायी हैं।

इसे भी पढ़ें-महराजगंज में अनियंत्रित पिकअप पलटने से दो श्रमिकों की मौत, छह घायल

इसको बाद में बढ़ाया-घटाया जा सकेगा। एमटीएस भर्ती के लिए उम्र सीमा 18 से 25 वर्ष और हवलदार भर्ती के लिए 18 से 25 वर्ष उम्र सीमा निर्धारित की गई है। एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है। एमटीएस और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से हाईस्कूल या समकक्ष डिग्री लेने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसको लेकर विस्तृत दिशानिर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

दो सत्रों में होगी कंप्यूटर आधारित परीक्षाएमटीएस-हवलदार भर्ती परीक्षा दो सत्रों में होगी। पहले सत्र में संख्यात्मक और गणितीय क्षमता तथा तर्क क्षमता और समस्या समाधान विषय होंगे। दोनों में 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले सत्र की परीक्षा 120 अंक की होगी।

दूसरा सत्र 150 अंकों का होगा। इसमें सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा और समझ से संबंधित प्रश्न आएंगे। इसमें 25-25 प्रश्न हल करने होंगे। हर प्रश्न तीन अंकों का होगा। सत्र एक में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा, जबकि दूसरे सत्र में एक गलत उत्तर पर एक अंक काटे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-अब गर्मी में गश खाकर नहीं गिरेंगे ट्रैफिक संभालने वाले जवान, मिला खास हेलमेट

इन शहरों में होगी परीक्षाउत्तर प्रदेश और बिहार में एसएससी मध्यक्षेत्र प्रयागराज एमटीएस व हवलदार भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश में आगरा, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, सीतापुर व वाराणसी में केंद्र बनाए जाएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.