Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Recruitment: मंत्रालय में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 307 पदों पर निकली भर्ती; पढ़ें डिटेल

SSC Recruitment Government Vacancy केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में हिंदी अनुवादक जूनियर अनुवादक और सीनियर हिंदी अनुवादक के 307 पदों पर भर्ती होगी। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मंगलवार को भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसी के साथ ही एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 12 सितंबर तक चलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 23 Aug 2023 01:43 PM (IST)
Hero Image
मंत्रालय नौकरी करने का सुनहरा मौका, 307 पदों पर निकली भर्ती; पढ़ें डिटेल

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक और सीनियर हिंदी अनुवादक के 307 पदों पर भर्ती होगी। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मंगलवार को भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इसी के साथ ही एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 12 सितंबर तक चलेगी। 13 और 14 सितंबर को आवेदन में संशोधन किया जा सकता है। उसके बाद अक्टूबर में इसकी पहली परीक्षा कराई जा सकती है।

ऑल इंडिया रेडियो में भी रिक्त हैं पद

हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक और सीनियर हिंदी अनुवादक परीक्षा-2023 के जरिए 27 विभागों और मंत्रालयों के लिए भर्ती होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम में सबसे ज्यादा 102 पद और ऑल इंडिया रेडियो में 56 पद रिक्त हैं।

कुल 307 पदों में से 157 अनारक्षित हैं, जबकि एससी के लिए 38, एसटी के लिए 14, ओबीसी के लिए 72 और ईडब्ल्यूएस के लिए 26 पद आरक्षित हैं। यह समूह ख श्रेणी का अराजपत्रित पद है। इन पदों के लिए योग्यता हिंदी या अंग्रेजी में स्नातकोत्तर और स्नातक स्तर पर इनमें से कोई एक विषय में उपाधि होनी चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी गई है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए 20 दिन का समय दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन के साथ ही 100 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

चयन प्रक्रिया

अनुवादक के पद पर चयन के लिए दो परीक्षाएं कराई जाएगी। पहली परीक्षा 200 अंकों की दो घंटे की बहुविकल्पीय होगी। इसमें हिंदी और अंग्रेजी के 100-100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इसमें सफल होने वाले द्वितीय परीक्षा में शामिल होंगे। द्वितीय परीक्षा दो घंटे की लिखित होगी। इसमें अनुवाद करना और निबंध लिखना होगा। यह परीक्षा 200 अंकों की होगी।

इन परीक्षाओं के बाद एसएससी की ओर से अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया जाएगा। चयनितों के प्रमाण पत्रों की जांच नियुक्ति देने वाले विभाग करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर