Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Allahabad University Case: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र भिड़े, छात्रावास में पथराव व बमबाजी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों के बीच सोमवार देर रात टकराव हो गया। झगड़ा बढ़ने पर दोनों तरफ से जमकर पथराव और बमबाजी हुई। सड़क पर अराजकता होने से स्थानीय लोगों में खलबली मची रही। दारोगा की तहरीर पर कर्नलगंज थाने की पुलिस ने 60 अज्ञात छात्रों के खिलाफ मुकदमा कायम किया है। उधर छात्रावास प्रशासन भी प्रकरण की जांच करते हुए बखेड़ा करने वालों को चिह्नित कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 06 Dec 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र भिड़ें, छात्रावास में पथराव व बमबाजी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों के बीच सोमवार देर रात टकराव हो गया। झगड़ा बढ़ने पर दोनों तरफ से जमकर पथराव और बमबाजी हुई। सड़क पर अराजकता होने से स्थानीय लोगों में खलबली मची रही।

दारोगा अरविंद कुमार की तहरीर पर कर्नलगंज थाने की पुलिस ने 60 अज्ञात छात्रों के खिलाफ मुकदमा कायम किया है। उधर, छात्रावास प्रशासन भी प्रकरण की जांच करते हुए बखेड़ा करने वालों को चिह्नित कर रहा है।

दोषी पाए जाने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय से निष्कासित किए जाने की बात कही गई है। घटना का कारण साफ नहीं है, लेकिन वर्चस्व की बात सामने आई है। बताया गया है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रावास एसएसएल और जीएन झा के अंतेवासियों के बीच पिछले कुछ दिनों से विवाद चला आ रहा है।

रात करीब एक बजे हुआ विवाद

सोमवार दोपहर दोनों हास्टल के कुछ अंतेवासी आमने-सामने आ गए थे, लेकिन तब बखेड़ा नहीं हुआ। मगर रात करीब एक बजे फिर दोनों हास्टल के अंतेवासियों में विवाद शुरू हो गया। देखते ही देखते दोनों तरफ से ईंट-पत्थर चलने लगे। तब तक तमाम अंतेवासी सड़क पर उतर आए और बमबाजी शुरू कर दी।

पथराव के बीच फूट रहे बम से स्थानीय लोगों में खलबली मच गई। खबर पाते ही कर्नलगंज थाने की पुलिस मौके पर पहुंची तो उपद्रव करने वाले भाग निकले। लेकिन कुछ देर बाद फिर से दोनों हास्टल की बाउंड्री के भीतर से ही पथराव व बमबाजी होने लगी। यह देख हास्टल के अधीक्षक भी बाहर आ गए।

दोबारा पुलिस मौके पर पहुंची तो वहां कई बम के अवशेष मिले। इसके बाद दारोगा अरविंद कुमार की शिकायत पर मुकदमा लिखा गया। इंस्पेक्टर कर्नलगंज बृजेश सिंह का कहना है कि घटना का कारण साफ नहीं है।

छोला-भटूरा खाने के दौरान भी हुई थी मारपीट

सोमवार दोपहर छात्रसंघ भवन के पास छोला-भटूरा खाने के दौरान भी अनुपम पांडेय व गौरव गुप्ता के बीच जमकर मारपीट हुई थी। घटना के बाद एसएसएल के अंतेवासी अनुपम पांडेय ने कर्नलगंज थाने में गौरव गुप्ता, हिमांशु के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

जबकि गौरव गुप्ता ने आशुतोष दुबे, भरत मिश्रा, सैफ खान, प्रवीन सिंह, अभिषेक गुप्ता व 20 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस इस घटना को भी रात के बवाल से जोड़कर छानबीन कर रही है।

इसे भी पढ़ें: ज्ञानवापी में नमाज पढ़ने के हक का पुराना निर्णय स्वामित्व विवाद में बाध्यकारी नहीं, हाई कोर्ट की अहम टिप्पणी