Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में वन माफिया का आतंक: अवैध तरीके से काट डाले लाखों के पेड़, तीन दिन बाद अब एक्शन में आए अधिकारी

अवैध रूप से पेड़ काटने के मामले में वन कर्मियों ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। खेस्का धरवारा गांव में तीन दिन पहले 32 सागौन के पेड़ अवैध रूप से काटे गए थे। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से भी की थी। जांच के बाद वन दरोगा ने गांव के ही व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

By Vikas Kumar Pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 28 Aug 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
अवैध तरीके से काटे जा रहे हरे पेड़ (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, करछना। तहसील क्षेत्र में लगातार हरे पेड़ काटे जा रहे हैं। स्थानीय ग्रामीण लगातार हरे पेड़ काटने की शिकायत भी क्षेत्रीय वन कर्मियों से कर रहे हैं। कोई कार्रवाई न होने पर वीडियो बनाकर कुछ अधिकारियों से शिकायत की गई। खेस्का धरवारा गांव में तीन दिन पूर्व 32 सागौन के पेड़ अवैध ढंग से कटवा दिए गए।

ग्रामीणों ने उच्च अधिकारियों को भेजा वीडियो

ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया। मामले की जानकारी होने पर वन दारोगा दिलीप कुमार बाजपेई मौके पर पहुंचकर काटे गए पेड़ों की जांच की। मामला सही पाए जाने पर गांव के ही रमाकांत पांडेय पुत्र स्व काली प्रसाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया।

कोई स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्र में चल रही अवैध आरा मशीनों पर चोरी छुपे हरे पेड़ काटे जा रहे हैं। वन माफियाओं की वन कर्मियों से मिली भगत को लेकर मामले की शिकायत उच्च अधिकारियों से भी की गई है।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई कोई कार्रवाई

सेहरा व गौरा गांव में कुछ दिनों पूर्व बारिश से गिरे लाखों रुपए की कीमती शीशम के पेड़ की लकड़ी को वनकर्मियों ने निजी ठेकेदारों के हाथों बेच दिया था। जिसकी शिकायत डीएफओ प्रयागराज से भी की गई थी। अभी तक उस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

यह भी पढ़ें- प्रयागराज में नहीं थम रहा अतीक के गुर्गों का आतंक, पिस्टल सटाकर की मारपीट; माफिया के शूटर का भी दिया लोकेशन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर