Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीन गुना से अधिक गृहकर, जमीन पर कब्जा व फर्जी तरीके से खसरा… नगर निगम के जनसुनवाई कार्यक्रम में शिकायतों की भरमार

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार को नगर निगम में जनसुनवाई कार्यक्रम संभव रखी गई। इस दौरान लोगों की शिकायतों की भरमार रही। जनसुनवाई में कुल 36 शिकायतें मिलीं जिनके निस्तारण के लिए संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए गए। नगर आयुक्त के समक्ष कई ऐसे भी मामले आए जिनका निस्तारण कई बार प्रार्थना पत्र देने पर नहीं हो सका।

By amardeep bhatt Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज में नगर निगम का जनसुनवाई कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। गृहकर, जलकर में बेतहाशा वृद्धि, नाली, रास्ते की खराबी और जमीन पर कब्जे। मंगलवार को नगर निगम में जनसुनवाई कार्यक्रम 'संभव' में ऐसी शिकायतों की भरमार रही।

नगर आयुक्त चंद्रमोहन के सामने ऐसे भी मामले आए जिनका निस्तारण कई बार प्रार्थना पत्र देने पर नहीं हो सका। कुल 36 शिकायतें मिलीं जिनके निस्तारण के लिए संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए गए।

मनमोहन पार्क कटरा से आए अमित कुमार पुत्र स्व. लल्लूलाल ने बताया कि उनके हिस्से की जमीन पर कब्जे का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए फर्जी तरीके से खसरा और बैनामा बनवाया गया है। कहा कि पांच रुपये के स्टाम्प पर बैनामा बनवाया गया, इसे लेकर वह जिला अदालत में सभी उचित पटल पर गए, उसका रिकॉर्ड कहीं नहीं मिला।

पिछले साल तक किया पूरा भुगतान

कहा कि इस समस्या का निस्तारण नगर निगम से होना है जबकि यहीं के कुछ लोगों की मिलीभगत से विपक्षियों ने कागज बनवाए हैं। राजरूपपुर से आए बुजुर्ग हरिश्चंद्र जायसवाल ने कहा कि उनके घर का जल-कर और सीवर-कर मिलाकर 3202 रुपये सालाना आता रहा है। पिछले साल तक इसका पूरा भुगतान किया।

इस बार 10030 रुपये का बिल आ गया। इसमें 561 रुपये छूट देते हुए 9469 रुपये जमा करने को कहा गया है। कहा कि प्रार्थना पत्र दिया, लेकिन नगर आयुक्त कार्यालय से कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला।

टेंडर प्रकाशन व रिकाल के बीच घोर अनियमितता

वार्ड-13 मलाकराज के पार्षद आकाश सोनकर ने नगर आयुक्त को गंगा प्रदूषण के तहत होने वाले कार्य में भ्रष्टाचार होने से संबंधित प्रार्थना पत्र दिया। इसमें बताया कि टेंडर के प्रकाशन और टेंडर रिकाल के बीच घोर अनियमितता की गई है। यह शिकायत चार सप्ताह से दे रहे हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो सकी।

जनसुनवाई कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर नगर आयुक्त अरविंद राय, अम्बरीश बिंद, दीपेंद्र यादव, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके द्विवेदी, उप नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला, मुख्य अभियंता विद्युत संजय कटियार, मुख्य अभियंता सतीश कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- प्रयागराज में कल निकलेगा मुहर्रम का जुलूस, शहर में रहेगा Route Diversion; देखें ट्रैफिक एडवाइजरी

यह भी पढ़ें- UP News: अब GST चोरी नहीं कर पाएंगे पान मसाला निर्माता, राज्यकर विभाग ने पेश किया नया फरमान