Move to Jagran APP

प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर की जा रही है ये खास तैयारियां, विदेशी सड़कों की तर्ज पर होगा सुंदरीकरण; करोड़ों का बजट पास

Mahakumbh 2025 इस साल के अंत तक यानी दिसंबर 2024 तक जीटी रोड का सुंदरीकरण कर शहर की चुनिंदा सड़कों में शामिल कर दिया जाएगा। जीटी रोड पर मुख्य स्थानों पर धार्मिक संगत स्तंभ का निर्माण कराया जाएगा। सड़क के किनारे पार्किंग और वेंडिंग जोन भी तैयार किया जाएगा। इसके लिए करोड़ों रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न भाषाओं में साइनेज का कार्य होगा।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 26 Jan 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
विदेशी सड़कों की तर्ज पर विकसित होगी प्रयागराज की सड़कें
जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2019 में जो श्रद्धालु संगम स्नान करने तीर्थराज प्रयाग आए थे। वह श्रद्धालु 2025 के महाकुंभ में अगर आएंगे तो शहर का विकास उन सभी को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

संगम क्षेत्र जाने वाली मुख्य सड़कों के किनारे के भवनों को एक रंग में रंगने की योजना बनाई गई है, शहर के मुख्य सड़कों में से एक जीटी रोड का सुंदरीकरण भी आकर्षक तरीके से किया जाएगा। इस सड़कों को ग्रीन सड़क में विकसित करने की योजना बनाई जा रही है।

विदेशी सड़कों की तर्ज पर होगा सुंदरीकरण

अलोपीबागम से लेकर चौफटका में बनने वाले आरओबी तक इस सड़क को विदेशी सड़कों की तर्ज पर सुंदरीकरण किया जाएगा। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने जीटी रोड का निरीक्षण करके पीडब्ल्यूडी को सुंदरीकरण की योजना बनाने का निर्देश दे दिया है।

इस साल के अंत तक यानी दिसंबर 2024 तक जीटी रोड का सुंदरीकरण कर शहर की चुनिंदा सड़कों में शामिल कर दिया जाएगा। जीटी रोड पर मुख्य स्थानों पर धार्मिक संगत स्तंभ का निर्माण कराया जाएगा। सड़क के किनारे पार्किंग और वेंडिंग जोन भी तैयार किया जाएगा। इसके लिए करोड़ों रुपये का बजट खर्च किया जाएगा।

विदेश व दूसरे राज्यों से आने वालों को आवागमन में असुविधा न हो इसके लिए अलग-अलग भाषाओं में साइनेज का कार्य कराया जाएगा। जीटी रोड पर बिजली केबल को अंडरग्राउंड किया जाएगा। राहगीरों की सहूलियत के लिए सड़क के किनारे बेंच लगाई जाएगी। 

यह भी पढ़ें: UP Politics : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बोले- अगर अखिलेश यादव यूपी की सभी 80 सीटों से भी चुनाव लड़ें तब भी...

लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड अधिशासी अभियंता पीके राय के अनुसार, जीटी रोड का सुंदरीकरण उच्च कोटि से करने की योजना बनाई जा रही है। इस सड़क के किनारे पार्किंग और वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव है। निर्धारित समय में सड़क के सुंदरीकरण का कार्य पूरा होगा। आने वाले दिनों में शहर की चुनिंदा सड़कों में से जीटी रोड एक होगी।

यह भी पढ़ें: OTS Scheme :यूपी के इस जिले में योगी सरकार वाहन स्वामियों को देने जा रही यह लाभ, पहले चरण में इतने हजार लोगों को होगा फायदा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।