Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाकुंभ से पहले तैयार हो जाएगा प्रयागराज का यह पुल, सीएम योगी ने दिए निर्देश

महाकुंभ के आयोजन में सबसे महत्वपूर्ण गंगा पर निर्माणाधीन फाफामऊ सिक्सलेन ब्रिज का निर्माण किसी भी हाल में दिसंबर तक पूरा करने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जोर दिया है। लखनऊ में सोमवार को मुख्यमंत्री ने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा के दौरान एनएचएआइ के अधिकारियों को इस एक्स्ट्रा डोज ब्रिज के संबंध में स्पष्ट कार्ययोजना देने के निर्देश दिए।

By GYANENDRA SINGH1 Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:45 AM (IST)
Hero Image
महाकुंभ से पहले तैयार हो जाएगा प्रयागराज का यह पुल, सीएम योगी ने दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ (Prayagraj Mahakumbh) के आयोजन में सबसे महत्वपूर्ण गंगा पर निर्माणाधीन फाफामऊ सिक्सलेन ब्रिज का निर्माण किसी भी हाल में दिसंबर तक पूरा करने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जोर दिया है।

लखनऊ में सोमवार को मुख्यमंत्री ने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा के दौरान एनएचएआइ के अधिकारियों को इस एक्स्ट्रा डोज ब्रिज के संबंध में स्पष्ट कार्ययोजना देने के निर्देश दिए। कहा कि दिन-रात तीन शिफ्टों में कार्य कराया जाए। उन्होंने मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र से कहा कि वह भारत सरकार के सचिव से भी महाकुंभ के पहले इस पुल का निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए वार्ता करें।

इसी पुल से तैयार की गई यातायात प्रबंधन की बड़ी योजना

महाकुंभ में इसी पुल से यातायात प्रबंधन की बड़ी योजना तैयार की गई है। इसी ब्रिज से अयोध्या, गोरखपुर, लखनऊ, बरेली, कानपुर, आगरा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब-हरियाणा, हिमाचल प्रदेश के श्रद्धालुओं को महाकुंभ मेला में प्रवेश कराने की प्लानिंग बनाई गई है।

इस पुल को लेकर ही लगभग 300 करोड़ रुपये की सात रिवर फ्रंट टाइप रोड्स गंगा के दोनों किनारों पर बनाई जा रही है। लगभग दो हजार करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस ब्रिज को महाकुंभ के पहले बनाने को लेकर एनएचएआइ के उच्चाधिकारियों ने पिछले दिनों हाथ खड़े कर दिए थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पुल का काम पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी जाए। उन्होंने लगभग 1650 करोड़ रुपये से हो रहे प्रयागराज से रायबरेली राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के कार्य की भी समीक्षा की। कहा कि नवंबर तक इस कार्य को गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। लगभग सात हजार करोड़ रुपये से हो रहे रिंग रोड के काम को भी समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने मुख्यमंत्री को लगभग 400 परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट दी। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चौहान, नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग, अपर मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद व विवेक चतुर्वेदी आनलाइन इस बैठक में शामिल हुए।

सक्रिय हों गंगा स्वच्छता व मोहल्ला समितियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन की आस्था, अपेक्षा और आकांक्षा का ध्यान रखते हुए महाकुंभ की गरिमा और महत्ता के अनुरूप आयोजन होना चाहिए। प्रयागराज का हर वार्ड-मोहल्ला स्वच्छ हो, इसके लिए मोहल्ला स्वच्छता समिति गठित कराएं। मेला क्षेत्र सहित पूरा प्रयागराज स्वच्छता का माडल हो। जनपद में गंगा स्वच्छता समिति को सक्रिय करें। कूड़ा नदी में न डाला जाए। ड्रेनेज गंगा में न गिरें।

थीमेटिक पंडाल और बेहतरीन टेंट लगाए जाएं

सीएम योगी ने कहा कि श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उनके प्रवास के लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए। सांस्कृतिक आयोजनों के लिए अच्छे पंडाल तैयार कराएं। विशिष्ट अतिथियों के लिए शिविर तैयार हों। पंडालों को थीमेटिक बनाया जाए। मधुर और मर्यादित व्यवहार के लिए फोर्स की काउंसिलिंग की जानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: धामी मंत्रिमंडल के विस्तार की अटकलें तेज, सीएम-प्रदेश अध्यक्ष समेत कई दिग्गज नेताओं ने दिल्ली में डाला डेरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें