Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paper Leak को रोकने के लिए आयोग ने प्रश्नपत्रों का बदला प्रारूप, सीरीज की जगह लागू की यह व्यवस्था; सभी पन्नों पर होगा…

Paper Leak 2024 इस साल उत्तर प्रदेश में आरओ/एआरओ व यूपी पुलिस भर्ती के पेपर लीक मामले ने प्रदेश सरकार और पूरे सिस्टम पर सवाल खड़ा कर दिया है। भविष्य में इस तरह की गलती दोबारा न हो इसके लिए आयोग सतर्क हो गया है। आयोग ने प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इस तरह के प्रकरण पर अंकुश लगेगा।

By mritunjay mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 08 Jul 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
भर्ती परीक्षाओं में साल्वर को रोकने के लिए प्रश्नपत्रों का UPPSC ने बदला रूप (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। भर्ती परीक्षाओं में पेपरलीक और सेंधमारी की आशंका को पूरी तरह से खत्म करने के लिए शासन के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) नए-नए प्रयोग कर रहा है।

आयोग की ओर से प्रश्न पुस्तिका में सीरीज के स्थान पर लागू की गई बार कोड व्यवस्था में भी सबसे खास यह है कि बारकोड नंबर केवल पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर ही नहीं अंदर के सभी पन्नों पर होगा।

इसके साथ ही हर पन्ने से दो से तीन स्थानों पर क्यूआर कोड भी प्रिंट होगा। इसकी शुरुआत सहायक नगर नियोजक परीक्षा से हो चुकी है और आगे आने वाली सभी परीक्षाओं में इसी तरह से प्रश्न पुस्तिका प्रिंट होगी।

हर पाली में दो या अधिक पेपर होंगे तैयार

यूपीपीएससी आगामी भर्ती परीक्षाओं के लिए हर पाली में दो या इससे अधिक पेपर सेट तैयार करेगा। प्रत्येक सेट में मल्टीपल सीरीज होगी। पीसीएस और आरओ-एआरओ भर्ती जैसी बड़ी परीक्षाओं में आयोग न्यूनतम निर्धारित आठ सीरीज से भी अधिक सीरीज तैयार करा सकता है।

इसका प्रयोग अगस्त में प्रस्तावित सम्मिलित राज्य कृषि सेवा भर्ती परीक्षा में होगा। यानी हर प्रश्न पुस्तिका के सभी पन्नों पर कई स्थानों पर बारकोड संख्या और क्यूआर कोड दर्ज होगा। इसमें प्रश्न पत्र से संबंधित हर जानकारी होगी।

अब बारकोड से ही होगी पहचान

इसके साथ ही अब प्रश्नपत्रों पर ए, बी, सी और डी सीरीज नहीं लिखा जाएगा। इसको बारकोड से पहचाना जाएगा और इसकी पूरी जानकारी केवल आयोग के पास ही रहेगी। इसके साथ ही अब एक दिन में दो पाली में परीक्षा होने की स्थिति में एक साथ दोनों पालियों का प्रश्नपत्र केंद्र पर नहीं जाएगा। हर पाली के लिए प्रश्नपत्र कोषागार से अलग-अलग लाया जाएगा।

लिखित परीक्षा से काउंसिलिंग तक रहेगी नजर

भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी को रोकने के लिए अब हर चरण में परीक्षार्थियों के बायोमेट्रिक डाटा का मिलान होगा। लिखित परीक्षा के समय कैप्चर किए गए परीक्षार्थियों के बायोमेट्रिक डाटा का मिलान सफल अभ्यर्थियों से चयन प्रक्रिया के अगले चरण के समय भी मिलान किया जाएगा। सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में भी वैध प्रवेशपत्र के साथ बुलाया जाएगा।

दो केंद्रों पर होगी एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती

सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती दो से तीन निकटस्थ परीक्षा केंद्रों के लिए होगी ताकि किसी समस्या की स्थिति में वह तत्काल केंद्र पर पहुंच सके, इसके अलावा कोई परीक्षा केंद्र दूर है तो उसके लिए अलग से सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी। हर केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेगा।

यह भी पढ़ें- Paper Leak : पेपर लीक को रोकने के लिए आयोग ने आखिरकार उठाया यह कदम- अब प्रतियोगी परीक्षा से ठीक 5 घंटे पहले...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें