Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Date Sheet 2024 Out: यूपी बोर्ड की डेटशीट जारी, इस तारीख से शुरू हो रही है 10वीं और 12वीं की परीक्षा

UP Board Date Sheet 2024 Out उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तारीखों का एलान हो गया है। करीब ढाई महीने पहले परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने गुरुवार को परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया। बच्चों को तैयारी का पर्याप्त समय भी मिल जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 08 Dec 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
UP Board Date Sheet 2024 Out: यूपी बोर्ड की डेटशीट जारी

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी। शासन की अनुमति के बाद बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने गुरुवार को परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया।

परीक्षा 12 कार्य दिवस में सम्पन्न होगी, यानी नौ मार्च तक चलेगी। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं एक साथ शुरू होकर समाप्त होंगी। परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर इस वर्ष 55,08,206 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। पिछले वर्ष परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होकर चार मार्च को संपन्न हुई थी।

होली से पहले हो जाएगी परीक्षा

यूपी बोर्ड के सचिव ने परीक्षा शुरू होने के करीब ढाई महीने पहले परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। परीक्षा होली से पहले संपन्न हो जाएगी। परीक्षा दो पालियों में संपन्न कराई जाएगी। प्रात: पाली का समय सुबह 8:30 से 11:45 बजे तथा दूसरी पाली का समय दोपहर दो बजे से सवा पांच बजे निर्धारित है।

आधे घंटे देरी से होगी इग्जाम

परीक्षार्थियों के समय को ध्यान में रखकर बोर्ड इस बार सुबह की पाली में आधा घंटा विलंब से परीक्षा शुरू कराएगा। इसके पहले परीक्षा सुबह आठ बजे शुरू होती रही है। आधा घंटा विलंब इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षार्थी बिना कोई जल्दबाजी करे केंद्र पर समय से पहुंच सकें। परीक्षा तीन घंटे की होगी। 22 फरवरी को परीक्षा की शुरुआत हाईस्कूल में हिंदी विषय और इंटरमीडिएट में सैन्य विज्ञान विषय से होगी।

यह भी पढ़ें: Praayagraj News: इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला, कहा- नाबालिग को भी इच्छा के विरुद्ध संरक्षण गृह में नहीं रख सकते