Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam: इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा आज, निदेशक व सचिव ने ऑनलाइन परखी तैयारी

UP Board Exam इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी वेबसाइट www.upmsp.edu.in से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अथवा पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से हस्ताक्षरित कराकर उपयोग कर सकेंगे। परीक्षा के दौरान जिले के कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों और वहां बने स्ट्रांग रूमों की लगातार निगरानी कराई जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 20729 और इंटरमीडिएट के लिए 23633 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
यूपी के हर जिले के मुख्‍यालय पर बनाया गया है सेंटर। जागरण (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 राज्य ब्यूरो, जागरण, प्रयागराज। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा शनिवार को दो पालियों में 93 केंद्रों पर होगी। शनिवार को पहली पाली में सुबह आठ से 11.15 बजे तक हाईस्कूल और दूसरी पाली में दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक इंटरमीडिएट के विषयों की परीक्षा सभी जिला मुख्यालयों पर बने केंद्रों पर कराई जाएगी।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. महेंद्र देव व यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने शुक्रवार को बोर्ड मुख्यालय से आनलाइन मीटिंग कर जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए।

कहा कि जिला मुख्यालय के कंट्रोल रूम से निगरानी करने के साथ-साथ केंद्रों का निरीक्षण भी कराया जाए। हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 20,729 और इंटरमीडिएट के लिए 23,633 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षा के दौरान जिले के कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों और वहां बने स्ट्रांग रूमों की लगातार निगरानी कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में भारी बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम

इसके अलावा बोर्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालयों से भी परीक्षा पर नजर रखी जाएगी। आनलाइन मीटिंग में जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) और क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव भी जुड़े थे।

कहीं भी किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर सचिव ने कार्यवाही करने के निर्देश केंद्र व्यवस्थापकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए हैं। स्ट्रांग रूम में रखे प्रश्नपत्र केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में खोलकर वितरित कराए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-गोरखनाथ क्षेत्र के लोगों के लिए लखनऊ जाना होगा और आसान, मिलेगा नया बायपास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर