Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज, क्षेत्रीय कार्यालयों में भेजी गईं तीन करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं

UP Board Exam वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए यूपी बोर्ड ने इस बार नए कलेवर में उत्तरपुस्तिकाएं छपवाई हैं। गवर्नमेंट प्रेस से उत्तरपुस्तिकाएं छपने के बाद बोर्ड के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों प्रयागराज वाराणसी गोरखपुर बरेली और मेरठ को उपलब्ध करा दी गई हैं। क्षेत्रीय कार्यालयों से यह उत्तरपुस्तिकाएं जिलों में भेजने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 24 Dec 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज, क्षेत्रीय कार्यालयों में भेजी गईं तीन करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए यूपी बोर्ड ने इस बार नए कलेवर में उत्तरपुस्तिकाएं छपवाई हैं। गवर्नमेंट प्रेस से उत्तरपुस्तिकाएं छपने के बाद बोर्ड के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली और मेरठ को उपलब्ध करा दी गई हैं।

क्षेत्रीय कार्यालयों से यह उत्तरपुस्तिकाएं जिलों में भेजने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस बार बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हो रहे 55,08,206 परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने करीब तीन करोड़ उत्तरपुस्तिकाएं छपवाई हैं।

यह उत्तरपुस्तिकाएं पिछले वर्ष की अपेक्षा बदले स्वरूप में हैं। इससे पिछले वर्ष की कापियों को उपयोग में नहीं लाया जा सकेगा। वर्ष 2024 की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए हाईस्कूल में 29,47,324 एवं इंटरमीडिएट में 26,60,882 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

नकल माफियाओं पर नकेल

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी परीक्षा निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बड़े बदलाव के साथ उत्तरपुस्तिकाएं तैयार कराई हैं, ताकि नकल माफिया पिछले वर्ष की कापियों का उपयोग बाहर से लिखवाकर केंद्र से सेटिंग कर जमा करने का कुचक्र न कर सकें।

इस वर्ष हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण का रंग परिवर्तित कर काला किया गया है। साथ ही बायीं तरफ बनी पट्टी का रंग भी काला किया गया है, जबकि पिछले वर्ष की उत्तरपुस्तिका में यह रंग लाल था। इसी तरह इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका के कवर पेज अंकित विवरण का रंग बदलकर लाल किया गया है और बायीं तरफ की पट्टी भी लाल है।

पिछले वर्ष कवर पेज पर रंग काला था। इसके अलावा दूसरा बड़ा बदलाव बार कोड को लेकर है। पिछली बार कवर पेज लगाया गया बार कोड इस बार उत्तरपुस्तिका के मध्य में है। इससे पुरानी उत्तरपुस्तिका बाहर से लिखवाकर जमा करने का कुचक्र रचने वाले नकल माफिया के मंसूबे बोर्ड ने पहले ही विफल कर दिए हैं। बदले स्वरूप में तैयार की गई उत्तरपुस्तिकाएं क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से कई जनपदों में पहुंचा दी गई हैं। जल्द ही सभी जनपदों में पहुंचा दी जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: यूपी कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल, प्रियंका ने छोड़ी जिम्मेदारी; अब इस नेता के जरिए ब्राह्मण वोट बैंक साधने की तैयारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर