Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड ने बनाया नया रिकार्ड, 12 दिन में परीक्षा, उतने ही दिन में मूल्यांकन और अब 20 दिन में रिजल्ट

UP Board Result 2024 बोर्ड ने 12 कार्य दिवस में परीक्षा संपन्न कराने के बाद उतने ही कार्य दिवस में मूल्यांकन संपन्न कराकर सबसे कम समय में दोनों कार्य पूर्ण कराने के रिकार्ड के बाद सबसे जल्दी 20 दिन में परिणाम देने का भी रिकार्ड बना रहा है। नकल रोकने के लिए पहली बार यूपी बोर्ड मुख्यालय और पांचों क्षेत्रीय कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया था।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 20 Apr 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
UP Board Result 2024 परीक्षा, मूल्यांकन के बाद रिजल्ट में भी यूपी बोर्ड का नया रिकार्ड

राज्य ब्यूरो, जागरण, प्रयागराज। UP Board Result 2024 शनिवार को दो दोपहर दो बजे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 की परिणाम यूपी बोर्ड मुख्यालय में घोषित किए जाने साथ ही कई नए रिकार्ड यूपी बोर्ड के नाम दर्ज हो जाएंगे। पहली बार यूपी बोर्ड ने मुख्यालय और सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालय से परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम, परीक्षा कक्षों और मूल्यांकन केंद्रों की आनलाइन निगरानी कराई।

बोर्ड ने 12 कार्य दिवस में परीक्षा संपन्न कराने के बाद उतने ही कार्य दिवस में मूल्यांकन संपन्न कराकर सबसे कम समय में दोनों कार्य पूर्ण कराने के रिकार्ड के बाद सबसे जल्दी 20 दिन में परिणाम देने का भी रिकार्ड बना रहा है। नकल विहीन और शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए पहली बार यूपी बोर्ड मुख्यालय और पांचों क्षेत्रीय कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया था।

इसे भी पढ़ें- आज घोषित होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने टीमें गठित कर परीक्षा केंद्रों की रात दिन लगातार आनलाइन निगरानी कराई। जहां भी किसी तरह की संदिग्ध स्थिति मिली, वहां के केंद्र को तुरंत कमांड कंट्रोम रूम से रडार पर ले लिया गया। इसके कारण किसी भी केंद्र के स्ट्रांग रूम से प्रश्नपत्र लीक होने की घटनाएं नहीं हुईं।

आगरा के अतर सिंह इंटर कालेज रोझौली केंद्र से परीक्षा शुरू होने के 1.11 घंटे बाद प्रश्नपत्र को व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजकर शुचिता प्रभावित करने के असफल प्रयास करने पर बोर्ड ने बड़ा और कड़ा निर्णय लिया। मुख्य आरोपित विनय चौधरी सहित सभी आरोपितों को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

इसे भी पढ़ें-यूपी बोर्ड 12वीं का यहां देखें रिजल्‍ट, पांच स्‍टेप में जानिए कैसे डाउनलोड करें मार्कशीट

इतना ही नहीं, बोर्ड सचिव ने उस विद्यालय की मान्यता समाप्त करने का बड़ा निर्णय उसी दिन मान्यता समिति की आनलाइन बैठक कर ले लिया। परीक्षा केंद्रों की यूपी बोर्ड मुख्यालय के कमांड कंट्रोल रूम से आनलाइन निगरानी के दौरान जिन 21 केंद्रों के कक्षों में संदिग्ध गतिविधियां दिखीं थीं, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

इसके अलावा आगरा के एक परीक्षा केंद्र मां चंद्रवली रामजीलाल इंटर कालेज, नगला बहरावती से एक छात्र द्वारा उत्तरपुस्तिका लेकर बाहर भागने पर संबंधित विद्यालय को डिबार(ब्लैक लिस्ट) करने की कार्यवाही भी की गई थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर