Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दीपावली पर मालामाल हो गया आबकारी विभाग, शराब के दाम बढ़ाकर कमा लिए करोड़ों रुपये; इस जिले में सारी हदें पार

चार दिनों में विभाग के अफसरों ने ओवर रेटिंग से लगभग ढाई करोड़ रुपये की अपनी कमाई की। त्योहारों पर पहले भी आबकारी विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से शराब दुकानों के ठेकेदार अपने सेल्समैन से चोरी छिपे ओवर रेटिंग कराते थे। इस बार तो विभाग ने सारी हदें ही पार कर दीं। खुलेआम जिला स्तर तथा सेक्टर स्तर के अधिकारियों ने इस बार ओवर रेटिंग कराई।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 13 Nov 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
दीपावली पर मालामाल हो गया आबकारी विभाग, शराब के दाम बढ़ाकर कमा लिए करोड़ों रुपये

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। असली दीपावली तो आबकारी विभाग की ही जगी। दूसरे विभाग जहां त्योहार पर मिठाई और गिफ्ट पैक वितरण में पैसे खर्च किए तो आबकारी विभाग ने ओवर रेटिंग कराकर खूब धन बटोरे। 

हर सेक्टर के इंस्पेक्टरों के लिए ओवर रेटिंग कराने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया था। चार दिनों में विभाग के अफसरों ने ओवर रेटिंग से लगभग ढाई करोड़ रुपये की अपनी कमाई की।

त्योहारों पर पहले भी आबकारी विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से शराब दुकानों के ठेकेदार अपने सेल्समैन से चोरी छिपे ओवर रेटिंग कराते थे। इस बार तो विभाग ने सारी हदें ही पार कर दीं। खुलेआम जिला स्तर तथा सेक्टर स्तर के अधिकारियों ने इस बार ओवर रेटिंग कराई। 

50 रुपये तक की ओवर रेटिंग

त्योहारी के नाम पर अंग्रेजी शराब की एक हजार रुपये तक की बोतल पर 30 से 40 रुपये तो इससे ऊपर की बोतल पर 50 रुपये तक की ओवर रेटिंग कराई गई। इसी तरह अद्धा पर ब्रांड के हिसाब से 20 से 30 रुपये तक अतिरिक्त वसूले गए। 

पौव्वा पर भी 10 से 20 रुपये की ओवर रेटिंग हुई। बीयर की केन और बोतल पर भी 10 से 20 रुपये की अतिरिक्त वसूली हुई। यही हाल देशी शराब की बिक्री में भी रहा। इस ओवर रेटिंग का सिलसिला गुरुवार से ही शुरू हो गया था, जो रविवार रात तक चला। इस ओवर रेटिंग को पुलिस और प्रशासन के अफसर भी नहीं रोक सके।

शहर के ठेकों पर सबसे ज्यादा ओवर रेटिंग

शहर के ठेकों पर सबसे ज्यादा ओवर रेटिंग हुई है। सिविल लाइंस, धूमनगंज, जार्जटाउन, कैंट, करेली, मुट्ठीगंज, कोतवाली, शाहगंज, खुल्दाबाद, कीडगंज, शिवकुटी, कर्नलगंज, अतरसुइया क्षेत्र में स्थित शराब की दुकानों, बीयर व माडल शाप पर जमकर ओवर रेटिंग कराई गई।

कई स्थानों पर नोकझोंक व विवाद

ऐसा नहीं है कि इस ओवर रेटिंग का विरोध नहीं हुआ है। कई स्थानों पर जबरन त्योहारी वसूलने पर शराब की दुकानों पर ग्राहकों और सेल्समैन से नोकझोंक तथा विवाद भी हुआ। 

शनिवार नैनी की दो दुकानों पर चार ग्राहकों से सेल्समैन से झगड़ा हुआ। शिकायत आबकारी इंस्पेक्टर से भी की गई थी मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। मेजा तहसील, फूलपुर तहसील व सोरांव तहसील क्षेत्रों के साथ ही शहर में भी कई दुकानों पर ओवर रेटिंग को लेकर नोकझोंक हुई।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आग ने मचाई तबाही; डेली नीड्स की दुकान में भीषण अग्निकांड, बाल-बाल बचा ऊपर रहने वाला परिवार, 10 जगहों पर लगी आग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर