Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग का करोड़ों रुपये बकाया, अब डेढ़ लाख से अधिक उपभोक्ताओं के कटेंगे कनेक्शन; जारी हुआ आदेश

UPPCL यूपी के प्रयागराज में बिजली विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की गई है। डेढ़ लाख से अधिक उपभोक्ताओं ने कभी बिजली का बिल नहीं भरा है जिससे 85 करोड़ रुपये बकाया हो गया है। अब यमुनापार के अधीक्षण अभियंता ने सभी एसडीओ और जेई को बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काटने के निर्देश दिए हैं। अगर लापरवाही बरती गई तो अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

By rajendra yadav Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
डेढ़ लाख से अधिक उपभोक्ताओं के काटे जाएंगे कनेक्शन (प्रतिकात्मक फोटो)

राजेंद्र यादव, प्रयागराज। उप्र पावर कारपोरेशन निगम लिमिटेड के अधिकारी लगातार राजस्व बढ़ाने में लगे हैं, बावजूद इसके यमुनापार की स्थिति बेहद खराब है। यहां 2.99 लाख उपभोक्ताओं में 1.56 लाख ने कभी बिजली का बिल का भुगतान ही नहीं किया है। इस वजह से करीब 85 करोड़ रुपये बकाया है।

अब इन बकायेदारों का बिजली कनेक्शन काटने के लिए अधीक्षण अभियंता ने सभी एसडीओ व जेई को निर्देश दिया है। साथ ही लापरवाही बरतने पर चेतावनी भी दी गई है।

दोनों डिवीजन में 85 करोड़ रुपये के 1.56 लाख बकायेदार

यमुनापार में दो डिवीजन हैं। इसमें एक ईडीडी प्रथम यमुनापार व दूसरा मेजा है। दोनों डिवीजन में 85 करोड़ रुपये के 1.56 लाख बकायेदार हैं। अधिकारियों ने दोनों डिवीजन की समीक्षा की तो पता चला कि करीब 2.99 लाख उपभोक्ता यहां हैं। इसमें करीब 97 हजार प्रतिमाह बिजली बिल का भुगतान करते हैं।

लगभग 46 हजार उपभोक्ता लेटलतीफ तरीके से बिल जमा करते हैं, जबकि 1.56 लाख ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने आज तक बिजली के बिल का भुगतान ही नहीं किया।

10 हजार से 5 लाख व इससे अधिक के बकायेदार

अधिकारियों के लिए यह आंकड़े बेहद चौंकाने वाले थे। यमुनापार का ऐसा कोई उपखंड नहीं था, जहां 25 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ताओं ने बिजली के बिल का भुगतान किया हो। बकायेदारों में दस हजार से लेकर पांच लाख व इससे अधिक के बकायेदार शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- अवैध प्लाटिंग पर PDA की बड़ी कार्रवाई, 59 बीघा पर चला बुलडोजर; मचा रहा हड़कंप

अधिकारियों ने अब बकायेदारों से राजस्व वसूली के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसमें दस हजार रुपये से अधिक के बकायेदार शामिल रहेंगे। हालांकि, सबसे पहले बड़े बकायेदारों के यहां कार्रवाई की बात कही गई है।

यमुनापार में करीब 1.56 लाख उपभोक्ताओं ने आज तक बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है। इनसे राजस्व वसूली के लिए एसडीओ व जेई को निर्देश दिया गया है। प्रतिदिन समीक्षा भी होगी। कार्य में लापरवाही बरतने वालों को तत्काल निलंबित किया जाएगा।

-लोकेश चंद्र, अधीक्षण अभियंता, यमुनापार

यह भी पढ़ें- UPPCL: यूपी से अब कटियामारी होगी समाप्त, फीडरों पर लगे स्मार्ट मीटर रोकेंगे बिजली चोरी