Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी से अब कटियामारी होगी समाप्त, फीडरों पर लगे स्मार्ट मीटर रोकेंगे बिजली चोरी

UPPCL प्रयागराज में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए फीडरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे पता चल जाएगा कि किस फीडर पर कितनी बिजली चोरी हो रही है। इसके अलावा डिस्मेंटल बाक्स का जाल बिछाया जा रहा है जिसमें सिर्फ वैध कनेक्शनधारियों की ही लाइन को जोड़ा जाएगा। इस पहल से वैध उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्या से भी राहत मिलेगी।

By rajendra yadav Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
फीडरों पर लगे स्मार्ट मीटर रोकेंगे बिजली चोरी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। किस फीडर से कितनी बिजली आपूर्ति हो रही है? इसका पूरा हिसाब रखने के लिए फीडरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। इससे पता चल जाएगा कि किस फीडर पर कितनी बिजली चोरी हो रही है। इसके अलावा डिस्मेंटल बाक्स का जाल बिछाया जा रहा है। इसमें सिर्फ वैध कनेक्शनधारियों की ही लाइन को जोड़ा जाएगा। यह पूरा प्रयास बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए किया जा रहा है।

शहर के कल्याणी देवी, करेलाबाग, रामबाग, म्योहाल, बमरौली, टैगोर टाउन व नैनी डिवीजन से संबंधित उपकेंद्रों से की जाने वाली बिजली आपूर्ति का हिसाब पहले भी विभाग के पास होता था। 33/11 केवी फीडरों पर इनकमिंग मशीनों में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो गया है।

स्मार्ट मीटर से मिलेगी तुरंत जानकारी

इस मीटर के लगने से जैसे ही फीडर या ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक होगा विभागीय अधिकारियों को स्मार्ट मीटर के माध्यम से तत्काल जानकारी हो जाएगी। इसके अलावा सर्वाधिक लाइनलास वाले डिवीजन करेलाबाग व बमरौली में आरडीएसएस योजना के तहत एबीसी केबल स्ट्रिंगिंग व डिस्मेंटल बाक्स का कार्य किया जा रहा है।

मुख्य अभियंता प्रथम, प्रमोद कुमार सिंह ने बताया- बिजली चोरी रोकने के लिए प्रयास जारी है। स्मार्ट मीटर, एबीसी केबल, डिस्मेंटल बाक्स लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे वैध उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज, ट्रिपिंग की समस्या से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: UPPCL: बकाया वसूल करने पहुंची बिजली विभाग की टीम ने काट दिया कनेक्शन, ग्रामीणों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

इसे भी पढ़ें: भेड़िया आया...अफवाह की दहशत ऐसी हावी हुई कि डर से नदी में उतरा युवक; रस्सी पकड़कर 3 घंटे पानी में रहा