Move to Jagran APP

UPPCS PCS Exam Date 2024: पीसीएस प्रीलिम्स की नई तारीखों से RO/ARO परीक्षा पर संकट के बादल, टलने के आसार बढ़े

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सांसे पीसीएस-2024 प्रारंभिक परीक्षा कराने में फूल रही हैं। 26-27 अक्टूबर को होने वाली पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा अब सात और आठ दिसंबर को कराने की योजना बन गई है। साफ है कि पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में उम्मीदवारों की दोगुनी संख्या वाली समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की प्रारंभिक परीक्षा के भी टलने के आसार प्रबल हैं।

By mritunjay mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
टल सकता है आरओ/एआरओ परीक्षा (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। UPPCS PCS Exam Date 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की सांसे पीसीएस-2024 प्रारंभिक परीक्षा कराने में फूल रही है। 26-27 अक्टूबर को होने वाली पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा अब सात और आठ दिसंबर को कराने की योजना बन गई है।

साफ है कि पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में उम्मीदवारों की दोगुनी संख्या वाली समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की प्रारंभिक परीक्षा के भी टलने के आसार प्रबल हैं। आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा 22 दिसंबर को प्रस्तावित है वहीं दिसंबर में ही सात और आठ को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा संभावित है।

जाहिर है कि एक ही महीने में दो बड़ी परीक्षाएं आयोग की मुश्किलें बढ़ाएंगी और संभव है कि आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा भी टाल दी जाए।

पिछले साल 51 केंद्राें पर हुई थी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 

आरओ/एआरओ परीक्षा में 10.70 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं, जबकि पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में 5.76 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पिछले साल आरओ/एआरओ 58 और पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 51 केंद्राें पर हुई थी।

इस वर्ष सात और आठ दिसंबर को संभावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आयोग ने 51 जिलों के जिलाधिकारियों से ही केंद्रों की सूचना मांगी है, इस आधार पर आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा भी पिछले साल की तरह 58 केंद्रों पर ही हो सकती है, ऐसा होने पर केंद्रों की कमी का तोड़ निकालना मुश्किल होगा।

केंद्रों की कमी के कारण ही आयोग ने आरओ/एआरओ की परीक्षा योजना ही बदलते हुए दो पालियों में होने वाली परीक्षा को तीन घंटे की एक पाली में समाहित कर दिया था। उद्देश्य था कि आरओ/एआरओ की परीक्षा तीन-तीन घंटे के तीन सत्रों में आयोजित कर ली जाए।

यह भी पढ़ें- 'पत्नी से शारीरिक संतुष्टि नहीं तो सभ्य समाज में कहां जाएगा पति': हाई कोर्ट

पीसीएस की तरह इसमें भी दो दिन लगेंगे। उधर पीसीएस परीक्षा सात और आठ दिसंबर कराने की तैयारी के बीच इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि आयोग ने केंद्रों की समस्या का निराकरण कर लिया गया है पर अब आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा में पंजीकृत 10.70 लाख उम्मीदवारों के लिए तीन-तीन घंटे के तीन सत्रों में केंद्रों की तलाश आसान नहीं होगी।

केंद्रों की कमी, परीक्षार्थियों की अधिक संख्या और दिसंबर में पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के बीच 22 दिसंबर को प्रस्तावित आरओ/एआरओ की परीक्षा भी प्रभावित होनी तय है।

इस सप्ताह पीसीएस को लेकर महत्वपूर्ण बैठक करेगा आयोग

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा सात और आठ दिसंबर को कराए जाने की तैयारी के बीच इस सप्ताह होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में तिथियों पर आधिकारिक निर्णय लिया जाएगा।

बैठक में पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर में कराने का निर्णय होता है पर आयोग के लिए 22 दिसंबर को प्रस्तावित आरओ/एआरओ परीक्षा कराना और भी चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। इससे यह परीक्षा भी टलने के पूरे आसार हैं।

यह भी पढ़ें- UPPSC Exam: पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर में कराएगा आयोग, पढ़िए कब तक जारी होगी डेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें